Saturday, April 20, 2024 at 3:22 PM

फेस से डस्ट हटाने के लिए सप्ताह में एक बार जरुर लगाए ये होम मेड फेस पैक

मुल्‍तानी मिट्टी चेहरा निखारने के काफी काम आती है। मगर बहुत से लोग इसे सही तरह से इस्‍तेमाल करना नहीं जानते, जिसकी वजह से वो इसका फायदा नहीं उठा पाते। चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल लड़कियों से लेकर लड़कों तक हर कोई कर सकता है।

 

आज हम जो पैक बनाना बता रहे हैं, अगर आप उसे हर दूसरे दिन प्रयोग करेंगे तो आपकी स्‍किन से कालापन दूर होगा। साथ ही वो लोग जिनकी स्‍किन का रंग दबा हुआ है, इस पैक की मदद से उनके भी रंग में चमक आ जाएगी। इस पैक में मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग किया जाता है, जो स्‍किन को लाइट और ब्राइट करने का काम करती है।

सामग्री:

गुलाबजल – 1 चम्मच
संतरा का रस – 1 चम्मच
नींबू का रस – 1 चम्मच
टमाटर का रस – 1 चम्मच
मुल्तानी मिट्टी – 1 चम्मच

पैक बनाने का तरीका

एक बाउल में दही, मुल्तानी मिट्टी टमाटर का रस और नींबू का रस को अच्छी तरह मिक्स करें। अगर आपको नींबू या टमाटर सूट नहीं करता तो आप संतरे का रस भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल
स्टेप 1:

सबसे पहले कॉटन में गुलाबजल लगाकर चेहरे को अच्छी तरह क्लीन कर लें, ताकि सारी गंदगी निकल जाए।

स्टेप 2:

अब पैक को पूरे चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करते हुए लगाए। अब संतरे के छिलके पर थोड़ा-सा पैक लगाकर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। अब इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें। अगर आप संतरे के छिलके से मसाज नहीं करना चाहते तो आप टमाटर का यूज भी कर सकते हैं।

 

Check Also

ज्यादा चीनी खाते हैं तो सावधान, डायबिटीज के अलावा इससे जोड़ों-लिवर की भी बढ़ सकती हैं समस्याएं

शरीर को रोगमुक्त रखने के लिए जिन चीजों की मात्रा आहार में कम से कम …