Friday, March 29, 2024 at 12:45 PM

पेट की बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए आज ही छोड़ दें जंक फूड का सेवन

आज के समय बदलती लाइफस्टाइल और संतुलित आहार का सेवन ना करने के कारण हमारे शरीर का वजन बढ़ता जा रहा है जो हमारे शरीर को कई घातक बीमरियों का घर बना देता है।शरीर के बढ़ते वजन के कारण हमें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा रहता है।

इसके अलावा शरीर का बढ़ता वजन हमारी पर्सनलटी को बिगड़ने का काम भी करता है। कई लोग शरीर के बढ़ते वजन और पेट पर जमा एक्सट्रा चर्बी को कम करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज व योगा आदि का इस्तेमाल करते है।

लेकिन कई बार इनका उनके स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव देखने को मिलता है।इसलिए आज हम आपके पेट और शरीर में जमी एक्सट्रा चर्बी को कम करने के लिए आपकी डाइट में उन वस्तुओं के परहेज करने की जानकारी देंगे जो कि एक्सट्रा चर्बी को बढ़ाने में मदद करती है।

इसके लिए रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें कैलोरी, फैट की मात्रा कम पाई जाती हो। इसके अलावा प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज करना भी बेहद आवश्यक होता है।

पेट की बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए शुगर, कार्बोहाड्रेट की मात्रा अधिक होने वाले भोजन का परहेज करना आवश्यक है और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों में कैलोरी मात्रा बहुत अधिक होती है।इसके अलावा बाहर का खाना और जंक फूड का सेवन करने से भी हमारे शरीर का वजन बढ़ता है और पेट व कमर पर चर्बी आती है।

इस तरह के खाने में पोषक तत्व कम और फैट्स ज्यादा पाया जाता है।वहीं डेयरी प्रोडक्ट में कार्बोहाइड्रेट और बैड फैट्स की मात्रा अधिक होती है जो कि शरीर का बेली फैट बढ़ने में मदद करती है।

Check Also

कपड़ों पर लग जाए होली का रंग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आसानी से दाग होंगे साफ

इस वर्ष होली 25 मार्च 2024 को मनाई जा रही है। होली रंगों का पर्व …