Wednesday, April 24, 2024 at 6:07 PM

बालों के पूर्ण विकास को बढ़ावा देने के लिए हफ्ते में एक बार जरुर लगाएं ये मास्क

बालों के अच्छे विकास के लिए पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। मीठा नीम इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, प्रोटीन आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

बालों के सेलुलर पुनर्जनन में आसानी से मदद करता है और खोपड़ी के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जो इसे स्वस्थ रखने में मदद करता है।  बालों के पूर्ण विकास को बढ़ावा देता है और बालों के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

बाल का टॉनिक:-बालों को मजबूत बनाने के लिए आप एक पैन में 3 से 4 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें और उसमें एक मुट्ठी मीठा नीम डालें। इसे तब तक गर्म करें जब तक मीठी नीम की पत्तियां काली न हो जाएं। – अब गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें. अब इसे मैश करके बालों की जड़ों में लगाएं। अब 1 घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें।

बाल का मास्क:-एक से दो चम्मच दही में एक मुट्ठी मीठा नीम मिलाकर पेस्ट बना लें। आप अपने बालों के अनुसार मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं। अब इस पेस्ट को बालों पर और स्कैल्प पर भी अच्छे से लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाने से बाल मुलायम और स्वस्थ हो जाएंगे।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …