Thursday, March 28, 2024 at 9:47 PM

पैरों की ड्राई और बेजान त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए आप भी अपनाए ये उपाए

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने चेहरे और हाथों की देखभाल तो कर लेते हैं लेकिन पैरों को अनदेखा करते हैं। जिसकी वजह से पैरों की रंगत खराब होने के साथ ही वहां की त्वचा भी रूखी और बेजान सी नजर आने लगती है।

मगर इनकी देखभाल न केवल सेहतऔर फिटनेस के लिहाज से अहम है. पैर आपके पूरे शरीर का भार उठाते हैं और ऐसे में इनकी ज्‍यादा देखभाल किए जाने की जरूरत है.

जिसकी वजह से पैर दिखने में बहुत ही भद्दे और बेकार दिखते हैं। अगर आप चाहते हैं कि चेहरे की तरह ही पैर भी खूबसूरत नजर जाएं जिससे कि लोगों की निगाहें उन पर ठहर  जाएं तो इन टिप्स को फॉलो करें। पैरों की देखभाल के लिए आजमाए गए ये तरीके नई जान डाल देंगे और पैर दिखने लगेंगे खूबसूरत।

इसके अलावा गरम पानी में नमक डाल कर इसमें अपने पैर 10 मिनट तक भिगो कर रखें. इससे आपके पैरों को ताजगी और थकन से राहत मिलेगी. अगर आपके तलवों में गहरी दरारें पड़ गई हों तो हैं, तो उन्हें पत्थर के बने झांवे से रगड़ कर साफ करें, यह आपके तलवों में पड़े स्‍पॉट को खत्‍म कर देगा.

अगर आपका जूता आपको काटता है, तो इसे पहनने से बचें. शॉपिंग करते समय या वॉकिंग करते समय ऊंची एड़ी के जूते पहनने से बचें. अगर आप बंद जूते पहनती हैं, तो पांव पर टैल्कम पाउडर जरूर लगाएं. गरमी के मौसम में यह बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह आपके पैरों को सूखा रखेगा.

Check Also

होली खेलने के बाद हो गई है थकान और सुस्ती? इन उपायों से शरीर को मिलेगी ऊर्जा, हो जाएंगे रिफ्रेश

देशभर में होली का त्योहार पूरे धूम-धाम से मनाया जा रहा है। लोग एक दूसरे …