Friday, March 29, 2024 at 5:30 PM

लिवर का स्वस्थ रखने के लिए आप भी करें ये चीज़ डाइट में शामिल

लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। यह भोजन और पेय पदार्थों से पोषक तत्वों को प्रोसेस करने का काम करता है। साथ ही, रक्त से हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करता है।

इसलिए लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन खराब खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को तरह-तरह के लिवर रोगों का सामना करना पड़ता है। इसमें फैटी लिवर रोग भी शामिल है। जब लिवर में एक्सट्रा फैट जमा हो जाता है, तो इसी स्थिति को फैटी लिवर कहा जाता है। इस स्थिति में लिवर में सूजन हो जाती है, जो कई जटिलताओं का कारण बन सकती है। 

अगर किसी व्यक्ति को फैटी लिवर की समस्या है, तो उसे का अनुभव हो सकता है। खासकर, पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में यानी पसलियों के नीचे दर्द हो सकता है। इसलिए अगर आपको लगातार पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

वैसे तो कई वजहों से कंधों में दर्द हो सकता है। लेकिन फैटी लिवर भी कंधों में दर्द का एक कारण बन सकता है। फैटी लिवर की समस्या वाले व्यक्ति को दाएं कंधे में दर्द हो सकता है। दरअसल, बढ़ा हुआ लिवर उन नर्व को स्टिमुलेट करता है, जो कंधों की नसों से जुड़े होते हैं।

Check Also

कपड़ों पर लग जाए होली का रंग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आसानी से दाग होंगे साफ

इस वर्ष होली 25 मार्च 2024 को मनाई जा रही है। होली रंगों का पर्व …