Friday, April 19, 2024 at 5:27 AM

थकान होना और सांस फूलना नहीं हैं कोई आम बात, देखिए यहाँ

क्‍या आपको भी सीढ़‍ियां चढ़ते समय सांस फूलने की श‍िकायत होती है? क्‍या आपने कभी सोचा है क‍ि इसके पीछे क्‍या कारण हो सकते हैं?सीढ़‍ियां चढ़ते समय अचानक हांफने पर तुरंत रुक जाएं। कुछ देर वहीं बैठें और आराम करें।

हांफते हुए सीढ़ी चढ़ते रहने की गलती न करें। गहरी सांस लें। आराम करें और फ‍िर चलना जारी रखें। आपके चलने की क्षमता दूसरों से कम हो सकती है। लेक‍िन इसमें कोई बुराई नहीं है। अपना समय लेकर सीढ़‍ियां धीरे-धीरे भी चढ़ सकते हैं। तेज गत‍ि में सीढ़ी चढ़ने से बचें।

पोषक तत्‍वों की कमी के कारण हो सकती है। पोषक तत्‍वों का सेवन न करने से शरीर को ऊर्जा नहीं म‍िल पाती। ब‍िना ऊर्जा ल‍िए, शरीर को थकाना ठीक नहीं है। सीढ़‍ियां चढ़ने से पहले कुछ न कुछ जरूर खाएं ज‍िससे शरीर में ताकत बनी रहे। अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन्‍स, आयरन, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, कैल्‍श‍ियम और प्रोटीन आदि को शाम‍िल करें।

न‍ियम‍ित रूप से एक्‍सरसाइज करें। एक्‍सरसाइज करने से वजन कंट्रोल रहेगा। वजन कम होगा, तो चलने या सीढ़ी चढ़ने में परेशानी नहीं होगी। फेफड़ों को मजबूत बनाने के ल‍िए कसरत के साथ योग भी कर सकते हैं। बो पोज, कैमल पोज, व्‍हील पोज आद‍ि का अभ्‍यास करें।

ड‍िहाइड्रेशन के कारण भी सीढ़‍ियां चढ़ने पर थकान और सांस फूलने की समस्‍या हो सकती है। पानी की कमी दूर करने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। धूप के कारण शरीर थक जाता है।

Check Also

विटामिन-डी के लिए आवश्यक है सूर्य की रोशनी, तो क्या गर्मियों में भी धूप में रहना जरूरी?

विटामिन-डी की हमारे शरीर को नियमित रूप से जरूरत होती है। ये न सिर्फ हड्डियों …