Tuesday, March 19, 2024 at 10:48 AM

मिनरल्स व विटामिंस से भरपूर ये चीजें आपको दिला सकती हैं कई बिमारियों से छुटकारा

किसी भी ड्राई फ्रूट का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई मिनरल्स व विटामिंस पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको भीगे हुए बादाम खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना खाली पेट भीगे बादाम खाने याददाश्त और सोचने-समझने की शक्ति बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

कई अध्ययन के अनुसार, भीगे बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाता है जिससे आंतों को नुकसान देने वाले रोगों से बचाव हो सकता है.

बादाम एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है. भीगे हुए बादाम में विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो उम्र बढ़ने और सूजन को रोकने में मददगार होता है.

त्वचा की झुर्रियों को दूर करने के लिए कोई और चीजें इस्तेमाल करने की बजाय आपको भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। बादाम को एक नेचुरल एंटी-एजिंग फूड माना जाता है। सुबह-सुबह भीगे बादाम खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

Check Also

नहीं छोड़ पा रहे हैं सिगरेट पीना तो करें ये योगासन, धूम्रपान की लत से मिलेगा छुटकारा

ये बात तो हर कोई जानता है कि सेहत के लिए धूम्रपान नुकसानदायक है, हालांकि …