Saturday, April 20, 2024 at 7:09 AM

दलिया में मौजूद ये पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में हैं मददगार

दलिया सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फोलेट और नियासिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करते हैं। अधिकतर घरों में दलिया को सुबह नाश्ते के तौर पर खाया जाता है। कुछ लोग इसे दूध में उबालकर खाते हैं, तो कुछ लोग दलिया में हल्दी और नमक डालकर खाना पसंद करते हैं।

खाकर आप पूरा दिन एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करते हैं। दलिया फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की शिकायत दूर हो सकती है।

अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर वजन कम करने के लिए दलिया कैसे खाएं? तो चलिए, डायटीशियन अबरना मैथयूवनन से जानते हैं कि वजन घटाने के लिए दलिया का सेवन कैसे करें? –

वजन घटाने के लिए आप दलिया को स्नैक्स में भी खा सकते हैं। इसे खाने से आपको रात में ज्यादा भूख नहीं लगेगी। साथ ही, वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। आप स्नैक्स में दलिया का सलाद खा सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है।फिर इसमें कटा हुआ खीरा, टमाटर, गाजर या अपनी पसंद की कोई भी सब्जियां डालें। इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …