Friday, April 26, 2024 at 8:57 PM

नवरात्रि के व्रत में इन फूड्स से वजन घटाने में मिलती हैं मदद

धर्म और आस्था के पर्व नवरात्रि में मां दुर्गा ने नौ रूपों की पूजा करने का विशेष प्रावधान होता है. कहते हैं कि इन दिनों में देवियों की उपासना करके विशेष फल की प्राप्ति हो सकती है.चैत्र नवरात्रि के दौरान भी मां दुर्गा के भक्त पूजा-अर्चना के अलावा कई तरीकों से उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं.

नवरात्रि में व्रत रखने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप कुछ दिनों तक उन चीजों को खाने से बच पाते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करती है. बाहर के फूड के बंद होने के साथ-साथ भूखा रहना पेट के लिए फायदेमंद होता है. नवरात्रि के फूड्स में पोषक तत्वों के अलावा फाइबर भी होता है. कब्ज या दूसरी पेट की समस्याओं को दूर रखने में फाइबर का अहम रोल है.

नवरात्रि में व्रत के दौरान बिना नमक के चिप्स या दूसरे फूड्स को खाना आज आम है पर ये चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती है. मूंगफली या मखाने जैसी चीजों को रोस्ट करके खाने से भूख मिटती है साथ ही इनके पोषक तत्व हेल्दी वेट गेन करने में मदद करते हैं.

नवरात्रि के दौरान व्रत खोलते समय ज्यादातर भारतीय कुट्टू के आटे की रोटी खाते हैं आपको सिंघाड़े के आटे से बनी चीजों का चयन करना चाहिए. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें फाइबर होता है और जिससे मेटाबॉलिक रेट सुधार आता है.

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …