Saturday, July 20, 2024 at 9:38 AM

मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं ये फ़ूड आइटम्स

ह हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर को नियंत्रित करने, महसूस करने, सोचने, समझने और सांस लेने का काम करता है। हम इसका बेहतर तरीके से पालन पोषण करें और खान-पान पर ध्यान दें।

यदि आप रोजाना अपने आहार में पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, साग आदि शामिल करते हैं, तो इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के अनुसार हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन के, बीटा कैरोटीन, फोलेट, विटामिन ई आदि से भरपूर होती हैं। विटामिन ई एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है।

यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है और दिमाग की सेहत के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है।  यह दिमाग की सूजन को कम करने, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने, याददाश्त तेज करने, दिमाग की कोशिकाओं की मरम्मत करने में भी फायदेमंद है।

ब्लूबेरी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद फल माना जाता है। इसे मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए सूची में सबसे ऊपर रखा जा सकता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।  शोध में पाया गया है कि यह अल्जाइमर, डिमेंशिया और बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी मददगार है। ,

Check Also

गर्मियों में आपकी त्वचा का ग्लो बरकरार रखेंगे ये होममेड मॉइश्चराइजर

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सिर्फ सर्दी के मौसम में किया …