Friday, March 1, 2024 at 3:39 AM

देशभक्ति पर आधारित हैं ये फिल्में, गणतंत्र दिवस पर परिवार के साथ जरूर देखें

आज गणतंत्र दिवस है। हर तरफ इस राष्ट्रीय पर्व का उल्लास है, लोग बधाइयां दे रहे हैं। हर कोई इस खास दिन को अपने-अपने हिसाब से मनाना पसंद करता है। सिनेमा के शौकीन भी देशभक्ति पर बनीं कुछ अच्छी फिल्मों की तलाश में जुटे होंगे! इस खास मौके पर अगर आप देशभक्ति और बलिदान पर बनीं कुछ फिल्में देखना चाहते हैं तो इन फिल्मों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं….

पठान
बीते वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर आई शाहरुख की फिल्म ‘पठान’ आप गणतंत्र दिवस के मौके पर देख सकते हैं। सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम जैसे सितारे हैं। पिछले साल ये फिल्म 25 जनवरी 2023 को रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’
वर्ष 2019 में आई फिल्म ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’ आपको जरूर पसंद आएगी। इसका निर्देशन आदित्य धर ने किया है। फिल्म की कहानी सर्जिकल स्ट्राइक के ऊपर है, जो भारत ने 2016 में लाइन ऑफ कंट्रोल के पार पाकिस्तानी आतंकवादियों के ऊपर की थी। इस फिल्म में विक्की कौशल इंडियन आर्मी के एक मेजर की भूमिका में नजर आए। उनके अलावा यामी गौतम, परेश रावल, कीर्ति कुल्हारी और मोहित रैना भी अहम भूमिका में हैं।

‘केसरी’
2019 में ही आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ भी शानदार है। केसरी एक बॉलीवुड वॉर ड्रामा है, जो 12 सितंबर 1897 को भारत के सारागढ़ी में हुए महान युद्ध पर आधारित है। केसरी हवलदार ईशर सिंह की कहानी है, जो सारागढ़ी की लड़ाई में 21 सिखों की एक सेना के साथ 10,000 अफगानों के खिलाफ जंग लड़ते हैं।

मंगल पांडे द राइजिंग
आमिर खान की फिल्म ‘मंगल पांडे द राइजिंग’ (2005) भी इस लिस्ट में शामिल है। आजादी की लड़ाई के अग्रदूत कहे जाने वाले मंगल पांडे के जीवन पर आधारित यह फिल्म देशभक्ति पर बनी शादनार फिल्म है। इसमें मंगल पांडे के जीवन को दिखाया गया है कि कैसे उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह का बिगुल बजा दिया था और अंत में उन्हें फांसी की सजा दे दी गई थी।

‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’
राजकुमार संतोषी की 2002 की फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। भगत सिंह के जीवन पर बनाई गयी यह फिल्म रांमांचित करने वाली है। इस फिल्म में देश के लिए बलिदान देने वाले भगत सिंह के जज्बे को दिखाया गया है।

Check Also

ऑस्कर प्रेजेंटर के पहले राउंड में शामिल हैं ये नाम, भारत में इस दिन होगा अवॉर्ड का सीधा प्रसारण

96वें अकादमी पुरस्कार के पहले दौर की घोषणा हो चुकी है। 10 मार्च को ऑस्कर …