Monday, March 4, 2024 at 7:24 AM

इन विदेशी शो की कॉपी हैं टीवी के ये चर्चित शो, बिग बॉस से लेकर शार्क टैंक इंडिया तक का नाम है शामिल

हाल ही में टीवी का चर्चित रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ का सीजन 17 खत्म हुआ। मुनव्वर फारूकी इस सीजन के विजेता चुने गए। ‘बिग बॉस’ के अलावा टीवी के ऐसे कई रियलिटी शोज हैं, जिन्हें दर्शक खूब पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इन भारतीय टीवी शोज का पूरा फॉर्मेट विदेशी टीवी शो से लिया गया है। इनमें ‘बिग बॉस’ से लेकर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ तक का नाम शामिल है। जी हां, चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं।

इस लिस्ट में पहला नाम ‘बिग बॉस’ का है। जो साल 2006 में छोटे पर्दे पर शुरू हुआ। ‘बिग बॉस’ ब्रिटेन के पॉपुलर शो ‘बिग ब्रदर’ की कॉपी है। इसमें भी बिग बॉस की ही तरह एक घर में ढेर सारे कंटेस्टेंट कुछ महीनों तक एक साथ रहते हैं। साल 2007 में शिल्पा शेट्टी ‘बिग ब्रदर’ में कंटेस्टेंट के तौर पर शामिल हुईं और सीजन 5 की विजेता भी रही थीं।

कलर्स टीवी का चर्चित रियलिटी शो ‘खतरों के खिलाड़ी’ भी विदेशी रियलिटी शो का भारतीय रूपांतरण है। यह अमेरिकन टीवी शो ‘फियर फैक्टर’ से कॉपी हैं। इंडिया में इस रियलिटी शो को सबसे पहले ‘फियर फैक्टर इंडिया’ के नाम से लाया गया था। बाद में इसका नाम बदलकर ‘खतरों के खिलाड़ी’ कर दिया। दर्शकों के बीच यह शो काफी लोकप्रिय है। सोनी चैनल का सबसे लोकप्रिय टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ भी विदेशी शो हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलिनेयर?’ का कॉपी है। भारत में एक लंबे समय से मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने होस्ट कर रहे हैं।

सोनी चैनल का ही एक और चर्चित शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ भी इस लिस्ट में शामिल है। बीते कुछ समय में ही यह दर्शकों के बीच खूब लोकप्रिय रहा। ‘शार्क टैंक इंडिया’ भारत का पहला बिजनेस शो है, जिसने स्टार्टअप्स की दुनिया से दर्शकों को रूबरू कराया। यह अमेरिकी टीवी शो ‘शार्क टैंक’ का भारतीय रूपांतरण है।

Check Also

‘दे दे प्यार दे 2’ में फिर जमेगी अजय-रकुल की जोड़ी, शूटिंग पर आया बड़ा अपडेट

अजय देवगन इस साल एक से बढ़कर एक फिल्मों से दर्शकों का मनोरंजन करने के …