Tuesday, July 16, 2024 at 12:11 AM

वो खास पकवान जिसे मुगल भी खाना पसंद करते थे, आप भी घर पर आसानी से बनाएं

खिचड़ी एक ऐसा पकवान है, जिसे देखकर बड़ों से लेकर बच्चे तक मुंह बिचकाते हैं। दिमाग में एक बात बैठी हुई है कि खिचड़ी तो सिर्फ बीमार लोग खाते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। खिचड़ी एक ऐसा पकवान है जो मुगल काल से लोगों को पसंद है। मुगल बादशाह अकबर और उनके बेटे जहांगीर को खिचड़ी बेहद पसंद थी। कई किताबों में इस चीज का जिक्र भी है। जब भी वह कहीं बाहर जाते थे और उन्हें कुछ भारी खाने का मन नहीं होता था तो वह खिचड़ी ही खाना पसंद करते थे। उनकी खिचड़ी में दाल-चावल के साथ-साथ कई तरह के मेवा मिलाई जाती थी।

अब जब गर्मी में लोगों की हालत खराब है और पारा 45 डिग्री के पास जा रहा है तो इस मौसम में खिचड़ी एक ऐसा पकवान है जिसे खाकर आप अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। घर पर आसानी से मसाला खिचड़ी बनाकर आप अपने परिवार वालों को खिला सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको मसाला खिचड़ी बनाने का आसान तरीका बताएंगे। इस खिचड़ी को पापड़, अचार और दही के साथ भरोसें, जिससे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाए।

सामग्री
1 कप चावल
1/2 कप मूंग दाल (धुली)
1 बड़ा प्याज
1 बड़ा टमाटर
1 छोटा आलू
1/2 कप मटर
2-3 हरी मिर्च
1 इंच अदरक
4-5 लहसुन की कलियां

ताजा हरा धनिया (सजावट के लिए)

2 टेबलस्पून घी या तेल
1 टीस्पून जीरा
1 टीस्पून हल्दी पाउडर
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1 टीस्पून गरम मसाला
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून जीरा पाउडर
नमक स्वादानुसार
4-5 कप पानी

विधि

खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल और मूंग दाल को अच्छे से धोकर 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। इसी बीच अब सभी सब्जियों को धोकर काट लें। अब प्रेशर कुकर में घी या तेल गर्म करें। उसमें जीरा डालें और जब वह चटकने लगे, तब कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और लहसुन डालें। इन्हें कुछ सेकंड के लिए भूनें। इसके बाद प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। फिर टमाटर डालें और तब तक पकाएं जब तक वे नरम न हो जाएं। अब हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें।

मसालों को अच्छी तरह मिलाएं और 1-2 मिनट तक पकाएं। कटी हुई सब्जियां डालें और 2-3 मिनट तक भूनें। अब आखिर में भीगे हुए चावल और दाल को छानकर कुकर में डालें और अच्छे से मिलाएं। 4-5 कप पानी डालें और मिलाएं। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें और फिर प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करें। मध्यम आंच पर 3-4 सीटी लगाएं, बस खिचड़ी तैयार है।

Check Also

सुबह खाली पेट किया जा सकता है काजू का सेवन, फायदे जान आप भी खाने लगेंगे

बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद …