Monday, February 26, 2024 at 11:29 PM

रेड वेलवेट केक के साथ पार्टनर को दें सरप्राइज, जानें इसे बनाने का तरीका

फरवरी के महीने का इंतजार हर किसी को सालभर रहता है, क्योंकि इस महीने प्यार का सप्ताह आता है। इस हफ्ते की शुरुआत 7 फरवरी रोज डे से होती है। इसके बाद 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक हर दिन कोई ना कोई खास दिन सेलिब्रेट किया जाता है।ये पूरा हफ्ता प्यार का होता है, ऐसे में लोग अपने पार्टनर के साथ डिनर डेट पर जाते हैं, और उन्हें उनके खास होने का एहसास दिलाते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जो भीड़ वाली जगह पर जाने से दूर रहते हैं। ऐसे में वो घर पर ही डिनर प्लान करते है।अगर आप भी अपने पार्टनर के लिए घर पर डिनर डेट प्लान कर रही हैं, तो उन्हें रेड वेलवेट केक देकर भी सरप्राइज कर सकती हैं। दरअसल, रेड वेलवेट केक तकरीबन हर किसी को पसंद आता है, ऐसे में हम आपको इसे घर पर ही बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

केक बनाने का सामान
मैदा – डेढ़ कप
दूध – 1 कप
कंडेंस्ड मिल्क – 3/4 कप
विनेगर – डेढ़ टेबलस्पून
रिफाइंड ऑयल – 1/4 कप

लिक्विड रेड फूड कलर – 2 टीस्पून
वनीला एसेंस – डेढ़ टी स्पून
चीनी – 2 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टीस्पून
बेकिंग पाउडर – 1 टीस्पून
ठंडी हैवी क्रीम – आवश्यकता के अनुसार
शुगर पाउडर – 1 टेबलस्पून

विधि

रेड वेलवेट केक बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को 175°C पर प्रीहीट करें। इसके बाद सबसे पहले बड़े से बाउल में कंडेंस मिल्क और रिफाइंड डालकर इसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद क्रीमी टेक्चर आने के बाद इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर, वनिला एसेंस और बेकिंग सोडा डालकर इस अच्छे से मिक्स करें।

अब इसी सही तरह से मिलाकर इसमें धीरे-धीरे दूध डालें। ध्यान रखें कि इसे इतना फेंटें कि इसकी सभी गांठें खत्म हो जाए। अगर गांठें बची रहेंगी तो केक सही नहीं बनेगा। जब बेटर तैयार हो जाए तो इसमें लाल रंग का फूड कलर डालें और अच्छी तरह से इसे मिक्स करें। सबसे आखिर में इसमें थोड़ा सा सिरका डालें। अब एक दिल के आकार के मोल्ड में बटर लगाकर उसमें केक का मिक्सचर डालें। इस केक लिक्विड को ओवन में 20 से 25 मिनट के लिए बेक करें। बेक करते वक्त इसे बीच में एक बार चेक जरूर कर लें कि ये पका है या नहीं। पकने के बाद इसे निकालकर ठंडा करें।

Check Also

युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, डॉक्टर बोले- ये तीन उपाय 40% तक कम कर सकते हैं जोखिम

हृदय रोगों के मामले पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़े हैं, आश्चर्यजनक रूप …