Tuesday, July 16, 2024 at 5:42 AM

नए सत्र में रुहेलखंड विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकेंगे विद्यार्थी

बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय नए सत्र में इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स शुरू कर रहा है। एक वर्ष का यह पाठ्यक्रम सभी छह तकनीकी विभागों में संचालित होगा। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) की ओर से इसके लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है। वहीं, अब छात्र इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग से एमटेक भी कर सकेंगे

मीडिया प्रभारी डॉ. अमित सिंह के अनुसार वर्तमान में विश्वविद्यालय परिसर में सीएसआईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन, इलेक्टि्रकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इंस्ट्रूमेंटेशन, मैकेनिकल और केमिकल इंजीनियरिंग विभाग संचालित किए जा रहे हैं। इनमें से अधिकतर में बीटेक, एमटेक और पीएचडी कोर्स कराए जाते हैं। विश्वविद्यालय ने डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए एआईसीटीई से अनुमति मांगी थी। हालांकि, इन पाठ्यक्रमों का कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के अनुमोदन से विश्वविद्यालय की परिनियमावली में वर्ष 2022 में ही समावेश हो चुका था।

अब एआईसीटीई की अनुमति के बाद नए सत्र से इन पाठ्यक्रमों का संचालन शुरू हो जाएगा। एक वर्ष के डिप्लोमा कोर्स में दो सेमेस्टर होंगे। विद्यार्थी इंटरमीडिएट के बाद इनमें प्रवेश ले सकेंगे। प्रत्येक विभाग के लिए 60 सीटें प्रदान की गई हैं। एक वर्ष का यह पाठ्यक्रम तकनीकी क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करेगा।

Check Also

आरक्षण के मुद्दे को और धार देगी कांग्रेस, अगस्त से शुरू होगा आंदोलन, भर्तियों के जुटाए जा रहे सुबूत

लखनऊ:  कांग्रेस आरक्षण के मुद्दे को निरंतर धार देगी। इसके लिए पार्टी शैक्षिक एवं चिकित्सा …