Friday, March 1, 2024 at 3:11 AM

शेयर बाजार धड़ाम; सेंसेक्स 1053 अंक टूटा, निफ्टी 21250 से नीचे, आठ लाख करोड़ स्वाहा

घरेलू शेयर बाजार में मंथली एक्सपायरी और बजट से पहले मंगलवार को बड़ी मुनाफावसूली दिखी और बेंचमार्क इंडेक्स धड़ाम हो गए। सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार की सुबह मजबूत शुरुआत बावजूद गिरकर लाल निशान पर बंद हुए। मंगलवार को सेंसेक्स 1,053.10 अंकों यानी 1.47% की गिरावट के साथ 70,370.55 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी 333.00 अंक या 1.54% टूटकर 21,238.80 के स्तर पर बंद हुआ।

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बाजार बंद होने के दौरान सेंसेक्स के 30 शेयरों का हाल

मंगलवार के कारोबारी सेशन के दौरान बाजार में बैंकिंग, मेटल, रियल्टी और मीडिया सेक्टर में जमकर बिकवाली देखी गई। एकमात्र फार्मा सेक्टर के शेयरों में खरीदारी दिखी पर इससे बाजार मजबूती हासिल नहीं कर पाया और आखिरकार लाल निशान पर ही बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार मंगलवार की गिरावट के दौरान निवेशकों को करीब आठ लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।
निफ्टी के टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स शेयर ये रहे

भारतीय शेयर बाजार के हॉन्गकॉन्ग को पछाड़कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बनने के ठीक बाद बाजार में यह बड़ी बिकवाली आई। इस दौरान शेयर बाजार के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स लगभग 3% तक फिसले। मंगलवार के कारोबारी सेशन के दौरान दलाल स्ट्रीट के निवेशकों को बाजार पूंजीकरण के रूप में लगभग 8 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों के शेयर गिरकर 366.3 लाख करोड़ रुपये पर आ गए।

वैश्विक बाजारों में मजबूती के बावजूद बैंकों, तेल व गैस, एफएमसीजी और मेटल सेक्टर के शेयरों में बिकवाली से बाजार से धड़ाम हो गया। केवल फार्मा सेक्टर के शेयरों में खरीदारी दिखी। केवल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट ही निफ्टी में आई पूरी गिरावट में लगभग आधे के लिए जिम्मेदार रही।

Check Also

बैंकिंग शेयरों में खरीदारी से बाजार में बढ़त; सेंसेक्स 167 अंक चढ़ा, निफ्टी 71750 के पार

घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को बड़ा उतार-चढ़ाव दिखा। बाजार के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स …