Saturday, April 27, 2024 at 8:41 AM

स्किन को रिपेयर करने के लिए कुछ फूड्स का हमेशा करना चाहिए सेवन

 स्वस्थ शरीर के लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत आवश्यक होता है। त्वचा शरीर का अभिन्न अंग होता है। कई लोग स्किन की देखभाल करने के लिए कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

ये मेकअप प्रोडक्ट् महंगे होने से साथ स्किन पर इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। मेकअप प्रोडक्ट्स केवल बाहर से ही स्किन की केयर करते है बल्कि फूड्स स्किन को अंदरूनी तौर पर रिपेयर करने में मदद करते हैं।  इन फूड्स के सेवन से त्वचा चमकदार बनेगी और फाइन लाइन्स की समस्या भी दूर होगी।

एवोकाडो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। इसके सेवन से त्वचा मुलायम बनती है और स्किन रिपेयर भी होती है। एवोकाडो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और स्किन को हेल्दी रखता है।

शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी आदि पाया जाता हैंइसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड,सोडियम, पोटेशियम, आयरन और प्रोटीन आदि पाया जाता हैं। अखरोट स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है। ये नेचुरल तौर पर स्किन को रिपेयर करता है औरबनाता है।

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …