Thursday, April 18, 2024 at 12:16 PM

गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करता हैं सत्तू, जानिए इसके फायदें

भारत में वर्षों से सत्तू का इस्तेमाल होता आ रहा है। भुने हुए चनों को पीसकर सत्तू को तैयार किया जाता है। भारत के राज्य बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सत्तू काफी प्रचलित है।

ग्रामीण क्षेत्रों से निकलकर अब शहरी क्षेत्रों में भी सत्तू का इस्तेमाल बढ़ा है। सत्तू का परांठे, लड्डू और लिट्टी-चोखा बनाने में उपयोग किया जाता है। गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने के अलावा इसके बहुत से दूसरे फायदे भी हैं, जिनकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

1. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में सत्तू से बेहतर कुछ नहीं है. सत्तू आपके शरीर को एनर्जी देता है, साथ ही इसे लेने के बाद आपका पेट बहुत देर तक भरा रहता है. इसकी वजह से आपको जल्दी कुछ खाने की इच्छा नहीं करती.

2. आजकल बाहर का खानपान या फिर ज्यादा चिकनाई युक्त और मसालेदार भोजन करने की वजह से ज्यादातर लोगों को गैस, एसिडिटी वगैरह की समस्या होती है. उनका पाचन तंत्र इस तरह के खाने से गड़बड़ा जाता है. सत्तू प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है, ये पेट की इन सभी समस्याओं को दूर करने में काफी कारगर है. साथ ही लिवर को भी दुरुस्त करता है.

3. गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से लू से बचाव होता है. शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है और पेट को ठंडक पहुंचाता है. यदि शरीर में खून की कमी है तो सत्तू को रोजाना पीने से ये परेशानी दूर हो जाती है.

4. डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन काफी लाभकारी है. सत्तू शरीर में बढ़ रहे ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.

Check Also

विटामिन-डी के लिए आवश्यक है सूर्य की रोशनी, तो क्या गर्मियों में भी धूप में रहना जरूरी?

विटामिन-डी की हमारे शरीर को नियमित रूप से जरूरत होती है। ये न सिर्फ हड्डियों …