Thursday, April 25, 2024 at 10:56 PM

अरब देश के पहले निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का एस. जयशंकर ने किया दौरा, कहा-“ये शांति, सहिष्णुता…”

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने  अबू धाबी में पहले निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का दौरा किया. अबूधाबी में यह परंपरागत हिंदू मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय द्वारा बनाया जा रहा है।

इसे “शांति, सहिष्णुता व सद्भाव का प्रतीक” बताया।  तीन दिवसीय यात्रा पर यूएई पहुंचे जयशंकर ने प्रतिष्ठित मंदिर के निर्माण में भारतीयों के प्रयासों की भी सराहना की। मंदिर की आधारशिला अप्रैल 2019 में रखी गई और इसका निर्माण दिसंबर में शुरू हुआ। यूएई में भारतीय समुदाय कुल आबादी का 30 प्रतिशत है और खाड़ी देश में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है।

संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान, जयशंकर अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद के साथ वार्ता करके दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात में अबूधाबी में स्वामीनारायण मंदिर का निर्माण बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था द्वारा किया जा रहा है।

हजारों भक्तों, शुभचिंतकों और मेहमानों ने वर्ष 2018 में अबूधाबी के अबू मुरीखेह इलाके में मंदिर के शिला पूजन समारोह में भाग लिया था। अबूधाबी में विशाल मंदिर के निर्माण की आधार शिला रखे जाने के बाद से दुनियाभर से कई लोग यहां पहुंचे।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …