Thursday, September 19, 2024 at 9:36 PM

साबरमती एक्सप्रेस के 22 कोच डिरेल, ट्रैक की मरम्मत शुरू…सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटीं

कानपुर:  कानपुर में गोविंदपुरी स्टेशन के आगे होल्डिंग लाइन के पास साबरमती एक्सप्रेस पटरी से उतर गई है। भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 19168, साबरमती एक्सप्रेस वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी। इसी बीच कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच एक ब्लॉक सेक्शन में पटरी से उतर गई। हादसे में किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है।

मौके पर मौके रेलवे, पुलिस व फायर विभाग के आलाधिकारी पहुंच चुके हैं। राहत व बचाव कार्य जारी है और यात्रियों को बसों व थ्री फेज मेमू से सेंट्रल स्टेशन पहुंचाया जा रहा है। वहीं, चालक के अनुसार, प्रथम दृष्टया बोल्डर इंजन से टकराया, जिससे इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह क्षतिग्रस्त/झुक गया। ट्रेन की रफ्तार करीब 90 किलोमीटर प्रति घंटे थी। इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका।

वहीं, हादसे वाली जगह पर तीन फीट की रेलवे पटरी मिली है, जो पुरानी सी है। घटनास्थल पर पहुंचे तमाम अधिकारी जांच कर रहे हैं। ट्रैक बनाने के लिए कानपुर लोको शेड से एआरटी आई है।आधा दर्जन से अधिक जेसीबी भी ट्रैक ठीक करने के लिए जुटी हुई हैं। साथ ही, झांसी और प्रयागराज मंडल से भी एआरती बुलाई गई है। ट्रैक के कल शाम तक ठीक होने की उम्मीद।

कई ट्रेनें निरस्त और कई का डायवर्जन

  • निरस्तीकरण – 11110 (लखनऊ जंक्शन-वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी जंक्शन) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 17.08.24।
  • डायवर्जन – 15024 (यशवंतपुर-गोरखपुर जंक्शन), 15066 (पनवेल-गोरखपुर जंक्शन), 11123 (ग्वालियर-बरौनी जं.), 09465 (अहमदाबाद-दरभंगा जंक्शन), 12591 (गोरखपुर जं.यशवंतपुर), 11124 (बरौनी जं.-ग्वालियर), 05303 (गोरखपुर जं. महबूबनगर रेलवे स्टेशन) को डायवर्ट किया गया।

रेल मंत्री और एडीएम ने दी ये जानकारी
एडीएम राकेश वर्मा ने बताया कि कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच एक ब्लॉक सेक्शन में साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है। सभी यात्रियों को बस से वापस स्टेशन भेजा जा रहा है। वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इंजन ने ट्रैक पर रखी किसी वस्तु को टक्कर मार दी और पटरी से उतर गया। हादसे में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है।

Check Also

जेपी नड्डा के जवाब से भड़की कांग्रेस, कहा- स्वघोषित परमात्मा के अवतार कुछ अलग होते हैं

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी नेताओं और मंत्रियों के …