Monday, July 15, 2024 at 10:14 PM

8-10 जुलाई तक प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा, रूस और ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से मिल कर करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह 8-10 जुलाई तक रूस और ऑस्ट्रिया की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। विदेशा मंत्रालय ने जानकारी दी कि वे 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में सम्मिलित होंगे। इसके बाद वे ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और रूस के बीच बहुमुखी संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा करेंगे। विदेशा मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8-10 जुलाई तक आधिकारिक विदेश यात्रा पर रहेंगे। जिसमें 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें आमंत्रित किया है। 8-9 जुलाई को वे इस सम्मेलन के लिए मॉस्को में रहेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों देशों के नेता आपसी हित के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों का चर्चा करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मुलाकात करेंगें। साथ ही ऑस्ट्रिया चांसलर कार्ल नेहमर से बाचतीत करेंगे। पीएम मोदी और कार्ल नेहमर भारत और ऑस्ट्रेलिया के व्यापारिक नेताओं से भी बातचीत करेंगे। वे मॉस्को और वियना में भारतीय समुदाय के सदस्यों से बातचीत करेंगे।

बता दें कि मार्च के प्रारंभ में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को रूस आने का खुला निमंत्रण है। उन्होंने हाल ही कहा कि पुतिन और पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के मंचों पर बहुपक्षीय प्रारूप में और द्विपक्षीय प्रारूप में मिलेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध के समाधान के लिए वार्ता और कूटनीति पर अमेरिका का रुख स्पष्ट है।

Check Also

आरक्षण के मुद्दे को और धार देगी कांग्रेस, अगस्त से शुरू होगा आंदोलन, भर्तियों के जुटाए जा रहे सुबूत

लखनऊ:  कांग्रेस आरक्षण के मुद्दे को निरंतर धार देगी। इसके लिए पार्टी शैक्षिक एवं चिकित्सा …