Thursday, April 25, 2024 at 6:57 PM

किडनी की पथरी में दर्द होने से आपके शरीर के इन हिस्सों में हो सकता हैं दर्द

किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी आजकल एक बेहद आम समस्या बन गई है। यह मिनरल्स और नमक से बना क्रिस्टल यानी हार्ड पत्थर होता है। यह क्रिस्टल शुरुआत में छोटा-सा होता है, फिर धीरे-धीरे बढ़ता रहता है।

हर व्यक्ति में स्टोन का साइज अलग-अलग होता है। क्रिस्टल के साइज के आधार पर ही व्यक्ति को किडनी स्टोन के लक्षणों  का अनुभव होता है। यानी जब स्टोन का साइज छोटा होता है, तो दर्द कम या न के बराबर हो सकता है। वहीं, जैसे-जैसे स्टोन बढ़ता जाता है, दर्द और अन्य लक्षण भी बढ़ते जाते हैं।

1. पीठ के किनारे दर्द होना

अगर आपको होता है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। यह किडनी की पथरी का एक आम लक्षण होता है। जब किडनी में पथरी होने पर लक्षण महसूस होने लगते हैं, तो पीठ के किनारे दर्द का अनुभव होने लगता है।

2. कमर में दर्द होना

कमर में दर्द होना भी, किडनी में पथरी का एक संकेत हो सकता है। अगर आपको सामान्य से अलग कमर दर्द महसूस हो, तो एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें। क्योंकि किडनी में पथरी की वजह से होने वाला कमर दर्द आपके दैनिक कार्यों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए इसे अनदेखा करने से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है।

3. पेट के निचले हिस्से में दर्द

अगर आपके पेहोता है और यह दर्द कमर तक आता है, तो किडनी स्टोन हो सकता है। पेट के निचले हिस्से और कमर में होने वाले दर्द को नजरअंदाज न करें। यह दर्द असहनीय हो सकता है और आपको परेशान कर सकता है। किडनी स्टोन की समस्या बढ़ाने पर रोगी इस दर्द का अनुभव करते हैं।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …