Monday, March 4, 2024 at 7:24 AM

‘बैजबॉल में दिलचस्पी नहीं’, हैदराबाद टेस्ट से पहले बोले रोहित, बशीर के वीजा विवाद पर कही यह बात

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज गुरुवार (24 जनवरी) को शुरू होगी। सीरीज के शुरुआती मुकाबले से पहले ‘बैजबॉल’ की चर्चा काफी हो रही है। ब्रैंडन मैकुलम के कोच बनने के बाद इंग्लैंड की टीम के खेलने को तरीके को बदला। इंग्लिश टीम अब टेस्ट में तेजी से रन बनाती है। किसी भी परिस्थिति में आक्रामक बल्लेबाजी के इस तरीके को ‘बैजबॉल’ नाम दिया गया है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे लेकर बड़ी बात कही।

रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ दृष्टिकोण को महत्व देने से इनकार कर दिया। रोहित ने कहा कि उनका ध्यान विपक्षी टीम के आंकड़ों पर ध्यान देने के बजाय इस बात पर केंद्रित है कि उनकी टीम कैसे खेलती है। हिटमैन ने कहा, ”हम अपना क्रिकेट खेलना चाहेंगे। मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है कि विपक्षी टीम कैसा खेलेगी। एक टीम के रूप में हम क्या करना चाहते हैं, इस पर मेरा ध्यान केंद्रित है।”

बशीर के लिए दुख है: रोहित
रोहित ने इसके अलावा इंग्लैंड के अनकैप्ड खिलाड़ी शोएब बशीर के वीजा विवाद पर भी अपनी बात कही। उन्होंने कहा, ”मुझे शोएब बशीर के लिए दुख है। दुर्भाग्य से मैं आपको अधिक जानकारी देने के लिए वीजा कार्यालय में नहीं बैठता, लेकिन मुझे आशा है कि वह इसे जल्दी प्राप्त कर लेंगे और हमारे देश का आनंद उठाएंगे।”

बशीर को अपने वीजा विलंब को हल करने के लिए ब्रिटेन वापस जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। 20 वर्षीय बशीर अबू धाबी में टीम के साथ थे। वहां उन्होंने सीरीज से पहले काफी अभ्यास किया था। इस पर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा, ”कप्तान के रूप में मुझे यह विशेष रूप से निराशाजनक लगता है। हमने दिसंबर के मध्य में टीम की घोषणा की थी और अब बशीर को यहां आने के लिए वीजा नहीं मिल रहा है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है और मैं उनके लिए बहुत निराश हूं। बशीर दुर्भाग्य से यहां नहीं आ सके।”

कोहली की जगह अनुभवी खिलाड़ी को क्यों मौका नहीं मिला?
भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली शुरुआती दो टेस्ट मैचों में नहीं खेलेंगे। उन्होंने निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया है। बीसीसीआई ने उन्हें छुट्टी दे दी है। उनके स्थान पर रजत पाटीदार को मौका मिला है। हालांकि, बीसीसीआई ने इसका आधिकारिक एलान नहीं किया है। माना जा रहा था कि अनुभवी चेतेश्वर पुजारा की वापसी हो सकती है। उन्होंने रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में एक दोहरा शतक लगाया है। जब रोहित से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”हमने कोहली की कमी को पूरा करने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी को वापस लाने के बारे में सोचा लेकिन फिर हम युवाओं को कब मौका देंगे? हम नहीं चाहते कि वे विदेशों में सीधे तौर पर सामने आएं।”

Check Also

आखिरकार ईशान किशन का पता मिल ही गया! बड़ौदा में हार्दिक के साथ ट्रेनिंग कर रहे, बीसीसीआई नाराज

स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इस समय टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। पिछले …