Sunday, August 14, 2022 at 5:38 AM

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष क्रिकेटरों के बराबर मिलेगा महिला क्रिकेटरों को पैसा

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) और खिलाड़ी संघ के बीच पांच साल के एतिहासिक करार के बाद विश्व क्रिकेट में पहली बार देश की पुरुष और महिला क्रिकेटरों को सभी प्रारूपों और प्रतियोगिताओं में समान मैच फीस मिलेगी।अब न्यूजीलैंड क्रिकेट ने इस दिशा में बहुत बड़ा कदम उठाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार न्यूजीलैंड क्रिेकेट बोर्ड ने घोषणा की है कि न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटरों को भी अब इंटरनेशनल शीर्ष स्तर के घरेलू मैचों के लिए पुरुष क्रिकेटरों के बराबर पैसा मिलेगा.

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने जैसे ही यह ऐलान किया कि प्रोफेशनल वुमेंस मेंस क्रिकेटरों को समान वेतन मिलेगा, तमाम खेल प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई. एनजेडसी छह बड़े संघों और न्यूजीलैंड क्रिकेट खिलाड़ी संघ के बीच एतिहासिक करार के तहत वाइट फर्न (न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम) और घरेलू महिला खिलाड़ियों को सभी प्रारूपों और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी। जिसमें व्हाइट फर्न्स घरेलू महिला खिलाड़ियों को एकदिवसीय, T20I, फोर्ड ट्रॉफी सुपर स्मैश स्तर सहित सभी प्रारूपों प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी.

इसी के साथ खिलाड़ियों के लिए कंपटीटिव मैचों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. घरेलू अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या 54 से बढ़कर 72 होगी जबकि पुरुष खिलाड़ियों को अधिक मैच खेलने और ट्रेनिंग तथा खेलने में अधिक समय बिताने के लिए अधिक रिटेनर राशि मिलेगी।व्हाइट फर्न्स की कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा कि यह एग्रीमेंट महिला क्रिकेट के लिए एक गेम-चेंजर होगा.

Check Also

44वें शतरंज ओलंपियाड में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीमों को मिलेंगे इतने रुपये

44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन मामल्लापुरम में किया गया था जो 28 जुलाई से नौ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *