Tuesday, July 16, 2024 at 6:04 AM

चेहरे के दाग-धब्बों के लिए वरदान है पुदीना, यहां जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

गर्मी का मौसम चल रहा है। इस मौसम में खाने पीने के साथ-साथ अपनी त्वचा का ध्यान रखना अभी बेहद जरूरी हो जाता है। इसकी वजह है कि आजकल कई जगह का पारा 45 डिग्री के पार हो रहा है। इतनी गर्मी में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याएं सामने आने लगती है। खासतौर पर गर्मी में मुंहासे और एक्ने की समस्या सामने आना बेहद बात है। मुंहासे और एक्ने की समस्या का निस्तारण तो आप कर सकते हैं लेकिन इसके दाग-धब्बों को हटाना बेहद मुश्किल काम है।

ऐसे में हम आपको पुदीने से चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने का आसान तरीका बताएंगे। इस लेख में हम पुदीना से बनने वाले फेस पैक के बारे में भी आपको बताएंगे। पुदीना से फेस पैक बनाना बेहद आसान है और गर्मी के मौसम में आपको आसानी से बाजार में पुदीने की ताजी पत्तियां मिल जाएगी। तो चलिए देर ना करते हुए आपको फेस पैक बनाने का तरीका बताएं।

पुदीना और हल्दी

हर भारतीय घर में हल्दी तो जरूर होती है। ऐसे में सबसे पहले एक कटोरी में हल्दी लेकर उसमें पुदीना की पत्तियों को डालें। अब इसे अच्छी तरह से पीस लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से आपको असर जरूर दिखाई देगा।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी

गर्मी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद रहती है। ऐसे में सबसे पहले इसका पेस्ट तैयार करें। अब पुदीने की पत्तियों के पेस्ट को भी मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला लें। आखिर में इसमें दही डालकर मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो मसाज करते हुए चेहरा साफ कर लें।

जानें इसके फायदे

अगर आप इन फेसपैक का इस्तेमाल नियमित रूप से करेंगे तो इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे। पुराने से पुराने दाग-धब्बों को भी पुदीना का पैक साफ कर सकता है। इस पैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। गर्मी के मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा न करने पर कई परेशानियां जन्म लेने लगती हैं।

Check Also

सुबह खाली पेट किया जा सकता है काजू का सेवन, फायदे जान आप भी खाने लगेंगे

बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद …