Friday, September 20, 2024 at 5:25 AM

मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह अच्छी डाइट की मदद से अपनी स्किन को बनाए ग्लोविंग

निखरी और दमकती त्वचा हर लड़की की चाहत होती हैं जिसकी पूर्ती के लिए मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद ली जाती हैं। लेकिन जबतक अंदरूनी तौर पर त्वचा की देखभाल नहीं की जाती हैं तबतक त्वचा पर वह चमक नहीं आ पाती हैं जिसकी चाहत रखते हैं।

भीतर से त्वचा को निखार देने के लिए सबसे जरूरी हैं अच्छा आहार जो पोषण की पूर्ती के साथ ही त्वचा को संवारने का काम करें। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे- मेथी, पालक, लौकी, तोरई आदि त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इन सब्जियों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और विटामिन ए, विटामिन सी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हरी सब्जियों का सेवन नहीं कर सकते तो आप इनका रस भी पी सकते हैं।

अनार
अनार के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। साथ ही खून की मात्रा भी बढ़ जाती है।

ब्राउन राइस

खाद्य पदार्थ के रूप में जाने जाने वाली ब्राउन राइस त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी बेहद उपयोगी है। बता दें इसके अंदर लिपिड्स मॉलिक्यूल मौजूद होता है जो न केवल त्वचा में नमी बनाए रखता है बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला कैरामिड्स त्वचा में नई उर्जा प्रदान करता है।

Check Also

हाथों-पैरों में अक्सर होता रहता है दर्द? कहीं ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

हाथों-पैरों या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द की शिकायत होना सामान्य है। आमतौर …