Friday, June 21, 2024 at 7:51 PM

इस आसान विधि से बनाएं आम का अचार, लंबे समय तक नहीं होगा खराब

गर्मी के मौसम का इंतजार लोग साल भर करते हैं। इसकी एक वजह यह है कि इसी मौसम में आम देखने को मिलता है। आम के शौकीन लोग इसका सेवन कई तरह से करते हैं। बहुत से लोगों को आम का अचार बहुत पसंद होता है। भारतीय घरों में कई प्रकार के आम के अचार इस मौसम में डाले जाते हैं।

कहा जाता है कि अगर गर्मी के मौसम में अच्छी तरह से आम का अचार डालकर रख दिया जाए तो इसका इस्तेमाल आप सालों साल कर सकते हैं। बस आम के अचार को बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। वैसे तो बाजार में आम का अचार मिल जाता है लेकिन घर पर बने अचार का स्वाद अलग ही होता है।

ऐसे में आज के लेख में हम आपको आसान तरीके से घर पर ही आम का अचार बनाना सिखाएंगे। इसे बनाकर आप लंबे समय के लिए स्टोर करके रख सकते हैं। इसे बच्चों के टिफिन से लेकर घर के खाने तक में परोसा जा सकता है।

आम का अचार बनाने का सामान

कच्चे आम: 1 किलो
नमक: 100 ग्राम
हल्दी पाउडर: 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर: 2 टेबलस्पून
सरसों का तेल: 250 मिलीलीटर
मेथी दाना: 2 टेबलस्पून
सौंफ: 2 टेबलस्पून
हींग: 1/2 टीस्पून
सरसों का दाना: 2 टेबलस्पून

विधि

आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आमों को अच्छी तरह धो लें और सूखने दें। अच्छी तरह से धूप लगने के बाद आमों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसकी गुठली को गूदे से अलग कर लें। इसके बाद एक बड़े से टब में आम के टुकड़े डालें और उसमें नमक और हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह मिलाकर 1-2 घंटे के लिए ढक कर रख दें ताकि आम का पानी निकल जाए।

अब एक पैन में सरसों का तेल गर्म करें। इसे तब तक गर्म करें जब तक उसमें से धुआं न निकलने लगे। फिर तेल को ठंडा होने दें। जब तेल ठंडा हो रहा है तब तक मेथी दाना, सौंफ को हल्का सा भून लें और ठंडा होने के बाद दरदरा पीस लें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में सरसों का दाना, पिसी हुई मसाले की मिश्रण, लाल मिर्च पाउडर, और हींग मिलाएं। नमक और हल्दी में मिले हुए आम के टुकड़ों को मसाले के मिश्रण में डालें। इसके बाद अब आम में सरसों का तेल डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं। अब आप इस अचार को स्टोर करके रख सकती हैं। आम का नया-नया अचार खाने में स्वादिष्ट लगता है।

Check Also

ससुराल में दिखना है सबसे अलग तो अपनी अलमारी में इन चीजों को शामिल करें नई दुल्हनें

शादी का दिन हर दुल्हन के लिए बेहद खास होता है। इस दिन को और …