Sunday, June 23, 2024 at 10:24 PM

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। इस मौसम में लोग अपने घरों तक से निकलना बंद कर देते हैं। कई जगह पर पारा 45 डिग्री पार कर चुका है, जिसकी वजह से मौसम विभाग ने लोगों को हीट स्ट्रोक से बचने की सलाह दी है। इसके लिए लोगों को खान-पान में बदलाव करने से लेकर कपड़ों में पहनावे में बदलाव करने तक की बात कही गई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी लगातार लोगों को सचेत कर रहा है।

गर्मियों के इस मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना अनिवार्य होता है लेकिन अगर सनस्क्रीन का इस्तेमाल सही तरीके से ना किया जाए तो यह फायदा पहुंचाने की वजह नुकसान पहुंचती है। ऐसे में आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना बेहद आवश्यक है। इसलिए इस लेख में हम आपको सनस्कीन लगाने के सही तरीके के बारे में बताएंगे।

सबसे पहले खरीदें सही सनस्क्रीन

गर्मी के मौसम में अगर सही सनस्क्रीन खरीदने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने स्किन टाइप का ध्यान रखें। अब स्किन टाइप का ध्यान रखते हुए सनस्क्रीन खरीदें।

सही एसपीएफ जरूरी

सनस्क्रीन में सही एसपीएफ का होना बेहद आवश्यक है। आपकी सनस्क्रीन में कम से कम 40 एसपीएफ जरूर होना चाहिए। इससे कम एसपीएफ वाली क्रीम का कोई मतलब नही होता है। ये आपको धूप से नहीं बचा पाएगी।

कैसे करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद त्वचा पर टोनर लगाएं। टोनर लगाने के बाद सीरम लगाएं। अब अपनी त्वचा के हिसाब से डे क्रीम लगाएं और सबसे आखिर में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

लगाने का सही तरीका

सनस्क्रीन लगाने के लिए सबसे पहले उंगलियों पर सही मात्रा में सनस्क्रीन लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर सर्कल मोशन में घुमाकर अप्लाई करें। सनस्क्रीन से आपको चेहरे पर मसाज करनी है।

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …