Tuesday, April 16, 2024 at 9:59 PM

होली में किन चीजों की पड़ेगी जरूरत, लिस्ट बनाकर करें खरीदारी

हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक होली का पर्व है। होली रंगों का त्योहार है, जिसमें दोस्त -सगे संबंधी और करीब आते हैं और दुश्मन भी दोस्त बन जाते हैं। इस पर्व के मौके पर लोग एक दूसरे से मिलते हैं और उनके चेहरे पर गुलाल लगाते हुए होली की बधाई देते हैं। गले मिलकर दिल से दिल मिलाते हैं। होली के रंग के साथ ही इसकी मिठास भी मशहूर है। होली में तरह तरह के पकवान बनाए और परोसे जाते हैं। कई तरह के पापड़ होली से महीने भर पहले से तैयार होने लगते हैं। वहीं होली में गुजिया, दही भल्ले आदि बनाए जाते हैं।

इसके अलावा होली मिलन के लिए दोस्त, रिश्तेदार और आस पड़ोस के लोग घर आते हैं। ऐसे में घर की साफ सफाई और सजावट भी की जाती है। घर को संवारने के साथ ही खुद को भी संवारना होता है। ऐसे में नए कपड़े, एक्सेसरीज आदि की भी जरूत होती है। सजावट से लेकर होली मिलन के लिए तरह तरह के पकवानों तक कई तरह की चीजों की जरूरत होती है। इन सब के लिए पहले से तैयारी कर लेनी चाहिए। होली में जिन सामानों की जरूरत है, उनकी लिस्ट बना लें और खरीदारी शुरु कर दें ताकि पर्व के मौके पर कोई सामान छूट न जाए और त्योहार में बाजारों के चक्कर न लगाने पड़ें। यह रही होली के लिए जरूरी सामान की सूची।

घर की सजावट

बेडशीट
पर्दे
सोफा कवर
कुशन कवर
पेंटिंग
वॉल हैंगिंग
फोटो फ्रेम
सजावट के लिए आर्टिफिशियल फूल
डोर मैट
वॉलपेपर या वाॅल स्टीकर

खुद को संवारें

अपने या पार्टनर के लिए कपड़े
बच्चों के लिए कपड़े
फुटवियर
होली के लिए मैचिंग टीशर्ट
उबटन
फेसपैक
कपड़ों के लिए मैचिंग ज्वेलरी या एक्सेसरीज

होली के पकवान

मावा या खोया
मैदा
गुजिया बनाने का सामान
घी, तेल या रिफाइंड
छोला
दही बड़ा बनाने की सामग्री
पापड़ बनाने की सामग्री
तरह-तरह की नमकीन
फल
ड्राई फ्रूट्स

रंगों की होली

होली में रंग गुलाल और पिचकारी की खरीदारी की जाती है। कई तरह के गुलाल- अबीर खरीद सकते हैं। बच्चे हैं तो पिचकारी ला सकते हैं। इसके अलावा साफ सफाई का सामान, रंग छुड़ाने का सामान जरूरत के मुताबिक खरीद लाएं।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …