Tuesday, July 16, 2024 at 4:41 AM

कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक? कितनी मात्रा में इसकी जरूरत, जानिए सबकुछ

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत होती है। विशेषज्ञ कहते हैं, हम जो कुछ भी खाते हैं उसका शरीर पर सीधा असर होता है। यही कारण है कि विशेषज्ञ सभी लोगों को रंग-बिरंगी सब्जियों से भरपूर आहार खाने की सलाह देते हैं। अक्सर हम सभी आहार की पौष्टिकता के लिए विटामिन्स-प्रोटीन का तो ध्यान रखते हैं पर कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को लेकर लोगों के मन में अवैज्ञानिक धारणाएं बनी हुई हैं- कार्बोहाइड्रेट उनमें से एक है।

क्या आप जानते हैं कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिस तरह से हमें तमाम प्रकार के विटामिन्स-प्रोटीन की आवश्यकता होती है उसी तरह से कार्बोहाइड्रेट भी हमारे लिए आवश्यक है। कार्बोहाइड्रेट को अक्सर सेहत के लिए खराब माना जाता है, खासकर जब वजन को नियंत्रित रखने की आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आहार से इसकी मात्रा को अगर बिल्कुल कम कर दिया जाए तो इसके कई प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं।

शरीर के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है कार्बोहाइड्रेट

आहार विशेषज्ञ मीनल ने सोशल मीडिया पोस्ट में जिक्र किया- शरीर को अच्छे से काम करने के लिए कार्ब्स की जरूरत होती है। शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए ये बहुत आवश्यक है। कार्ब्स एक प्रकार का मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो कई खाद्य और पेय पदार्थों में पाया जाता है। अधिकांश कार्ब्स प्राकृतिक रूप से पौधे पर आधारित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जो सामान्यत: लाभकारी होते हैं। पर अगर आप प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों या ऐडेड शुगर से कार्ब्स ले रहे हैं तो इसके कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

रोजाना कितनी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट की जरूरत?

अमेरिकी आहार गाइडलाइंस के मुताबिक आपको अपने दैनिक कैलोरी का 45%-65 प्रतिशत हिस्सा कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त करना चाहिए। यदि आप प्रतिदिन 2,000 कैलोरी लेते हैं तो 900 से 1,300 कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से लेनी चाहिए। इसका मतलब है प्रतिदिन 225-325 ग्राम कार्ब्स हमारी सेहत के लिए जरूरी है।

कार्बोहाइड्रेट और इससे होने वाले फायदे

कार्बोहाइड्रेट कई कारणों से आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कार्बोहाइड्रेट शरीर का मुख्य ईंधन स्रोत है, इसके मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं से प्राप्त ग्लूकोज का उपयोग शरीर ऊर्जा के लिए करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों के साथ अगर आप फाइबर को आहार का हिस्सा बनाते हैं तो ये संतुलन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। शरीर को ऊर्जा देने के साथ पाचन और हृदय की सेहत को ठीक रखने में भी इससे लाभ पाया जा सकता है।

Check Also

सुबह खाली पेट किया जा सकता है काजू का सेवन, फायदे जान आप भी खाने लगेंगे

बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद …