Saturday, April 20, 2024 at 11:38 AM

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जानिए इसके लक्ष्ण व इलाज़

स्वस्थ भोजन करना, सक्रिय रहना और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मदद कर सकता है।विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है।

इस विशेष दिन पर दुनिया भर के लोग (कई अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय संगठन) कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बेहतर स्क्रीनिंग, पहले निदान, नैदानिक ​​उपकरण और उन्नत उपचार विकल्पों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ भोजन खाने, सक्रिय रहने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने से कैंसर के खतरे को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसी क्रम में उन फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं:

ब्रोकॉली, गोभी, फूलगोभी और केल पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इन सब्जियों में मौजूद यौगिक कुछ प्रकार के कैंसर की रोकथाम में सहायक होते हैं।एक एंटीऑक्सिडेंट जो कैंसर, विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट कच्चे और पके टमाटर दोनों में प्रभावी होता है।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …