Tuesday, July 16, 2024 at 5:46 AM

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

10 मई 2024 को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है। इस पर्व पर माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है। अक्षय तृतीया के मौके पर अमूल्य चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में देशभर में अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी की जाती है। जो लोग अक्षय तृतीया का पर्व मनाते हैं वह पूजा के लिए सोने की गिन्नी या सोने के गहने खरीदे जाते हैं। हालांकि सोना मूल्यवान होता है। उसकी खरीदारी में काफी पैसे लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको नुकसान न हो। यहां सोना खरीदने के लिए पांच अहम टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसे अपनाकर गोल्ड में निवेश को फायदेमंद बना सकते हैं।

इन दिनों बाजार में हर चीज में मिलावट हो रही है। सोना भी मिलावट के इस खेल से बचा नहीं है। सोने की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण बाजार में नकली सोना खूब बिक रहा है। ऐसे में सोना खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए सोने की ज्वेलरी पर 6 अंकों के हॉलमार्क को जरूर चेक कर लें। बिना हॉलमार्क वाला सोना बिल्कुल न खरीदें।

अक्षय तृतीया के मौके पर कई ज्वैलर्स लुभावने ऑफर देते हैं, जैसे 20 प्रतिशत की छूट, मेकिंग चार्ज पर 50 फीसदी तक डिस्काउंट ऑफर करते हैं। सोना खरीदते समय ज्वेलर से मेकिंग चार्ज के बारे में जरूर पूछ लें। सोना खरीदते समय ज्वेलरी की दुकान से बिल लेना बिल्कुल न भूलें। अक्सर व्यापारी डिस्काउंट के नाम पर बिल न देने के बहाने बनाते हैं। लेकिन बिल जरूर लें, जिसमें सोने की शुद्धता और वजन आदि जानकारी दर्ज होना चाहिए। ज्वेलरी की कीमत में करीब 30 फीसद हिस्सा सिर्फ मेकिंग चार्ज ही होता है, जिससे ज्वेलर्स का फायदा होता है। इसलिए अगर सोना खरीदते समय मोल भाव कर रहे हैं तो मेकिंग चार्ज पर करें और कीमत को कम कराने की कोशिश करें।

Check Also

सुबह खाली पेट किया जा सकता है काजू का सेवन, फायदे जान आप भी खाने लगेंगे

बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद …