Wednesday, May 29, 2024 at 10:45 AM

पसीने की वजह से शरीर से आ रही है बदबू तो करें इन चीजों का इस्तेमाल, मिलेगी राहत

मई का महीना चल रहा है। तेज चिलचिलाती धूप ने लोगों की हालत खराब की हुई है। गर्मी इतनी ज्यादा पड़ रही है कि हर कोई घर से बाहर निकलने तक से पहले कई बार सोच रहा है। इस मौसम में लोग अपने खाने-पीने से लेकर पहनावे तक का खास ध्यान रखते हैं क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही की वजह से कई बार लोग गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं।

गर्मी का मौसम उन लोगों के लिए भी परेशानी लेकर आता है, जिन्हें पसीना काफी आता है। दरअसल, जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है, गर्मी के मौसम में उनके शरीर से बदबू आने लगती है, जिस वजह से कई बार उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी यही परेशानी तो ये लेख आपके लिए है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आप शरीर से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

बर्फ

कई लोगों को अंडर आर्म्स में पसीना काफी ज्यादा आता है। ऐसे में आप एक कॉटन के कपड़े में बर्फ लेकर पसीने वाली जगह पर रब करें। ऐसा करने से पसीना काफी कम आएगा, जिसके बाद पसीने की बदबू भी दूर हो जाएगी। इसका इस्तेमाल आप गर्दन के पास भी कर सकते हैं, ताकि पसीने और पसीने से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल सके।

खीरा

खीरे का एक स्लाइस लेकर इसे शरीर के उन अंगों में रब करें यानी कि रगड़ें, जहां पसीना ज्यादा आता हो। ऐसा करने से आपको फ्रेश फील होगा और पसीने की बदबू भी दूर हो जाएगी।

तेजपत्ता

तेजपत्ता आपको हर जगह आसानी से मिल जाएगा। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले इसे पीस लें और फिर तेजपत्ता के पाउडर को नहाने के पानी में मिला लें। इससे भी शरीर की बदबू कम हो जाएगी।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसका पेस्ट तैयार करें। अब इसे एक कपड़े की मदद से अंडर आर्म्स में लगाएं। कुछ देर बाद सादे पानी से धो दें। इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें।

एलोवेरा

हर घर में आपको एलोवेरा मिल ही जाएगा। ऐसे में रात में सोने से पहले इसे अंडर आर्म्स पर लगाएं। सुबह उठकर सादे पानी से इसे धो लें। ये आपको फ्रेश रहने में मदद करेगा।

Check Also

तपती गर्मी में भी शरीर को ठंडक पहुंचाती हैं ये चीजें, जरूर बनाएं आहार का हिस्सा

राजधानी दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ …