Wednesday, April 24, 2024 at 8:57 PM

कैल्शियम से भरपूर कटहल आपको दिलाएगा इन बिमारियों से छुटकारा

स्वाद में भरपूर कटहल  बी-6, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन व जिंक से भरपूर कटहल खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं। कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है और इसी के कारण इसे खाने से हड्डियां भी स्वस्थ व मजबूत रहती हैं।

 

कटहल में विटमिन-ए, विटमिन-बी6 और विटमिन-सी बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. विटमिन-ए हमारी आंखों के लिए, विटमिन-बी6 ब्रेन हेल्थ के लिए और विटमिन-सी इम्यून सेल्स के बूस्ट करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. इसलिए डॉक्टर भी कटहल खाने की सलाह देते हैं.

हर रोज कटहल का सेवन करने से आपकी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगी. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मददगार है. इसे नियमित लेने से दिल के दौरे का खतरा भी कम होता है. इसमें पाया जाने वाला पोटाशियम दिल की मांसपेशियो को मजबूत और इस पर नियंत्रित रखता है.

कटहल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को शरीर से निष्क्रिय करने में मदद करता है। ऐसा होने से हमारी रोगों से रक्षा होती है।कटहल आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है और इसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है।

कटहल में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्निशियम, फोलिक एसिड, थायमीन व नियासी जैसे तत्व मिलते हैं. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

 

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …