Sunday, June 23, 2024 at 5:17 PM

इस जिले में आंधी-तूफान से 1500 से अधिक गांवों की बिजली ठप, बहाल होने से लग सकते हैं एक-दो दिन

लखीमपुर खीरी:  लखीमपुर खीरी जिले में बृहस्पतिवार की देर शाम आए तूफान से बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई। जिले के लखीमपुर, गोला, सिकंद्राबाद, मोहम्मदी, बेहजम, मझगई आदि क्षेत्रों के 1500 से ज्यादा गांवों की बिजली सप्लाई बाधित हो गई। इन क्षेत्रों में विद्युत लाइनों पर भारी भरकम पेड़ उखड़कर गिर गए। पेड़ों के गिरने की वजह से लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं। इससे बृहस्पतिवार की देर शाम से शुक्रवार दोपहर तक बिजली व्यवस्था ठप रहा। बिजली विभाग इन क्षेत्रों में पेड़ों को कटवाकर लाइनों को दुरुस्त करने में जुटी हुआ है।

सिकंद्राबाद विद्युत उपकेंद्र के अंतर्गत पांच फीडर से 200 से अधिक गांव को बिजली सप्लाई होती है। आंधी की वजह से पेड़ तार पर गिरे। दर्जनों खंभे टूट गए, जिससे आपूर्ति ठप हो गई। सिकंदराबाद के जेई शिवम पांडे ने बताया कि काम चल रहा है देर शाम तक सप्लाई बहाल होने की उम्मीद है। लखीमपुर शहर में आंधी-बारिश से शहर की बिजली व्यवस्था लड़खड़ा गईं। शहर के पांच बिजली घर में सिर्फ कलेक्ट्रेट बिजलीघर की सप्लाई आ रही है। शेष बिजलीघर के आधे से अधिक मोहल्लों की रात से बत्ती गुल है। शहर के करीब 40 हजार से आदि उपभोक्ता भीषण गर्मी में बिना बिजली बेहाल हैं।

लाइन सही करने में जुटी कई टीमें
लखीमपुर डिवीजन के ईई शैलेंद्र सिंह ने बताया कि आंधी से बहुत नुकसान हुआ है। मेल लाइट में लंबा फाल्ट है। छाउछा, गढ़ी आदि कई जगह तार टूटे हैं तो कई जगह खंभे टूटे हैं। हमारी टीम लगी हुई है। काम तेजी से चल रहा है। मोहम्मदी तहसील में तेज आंधी तूफान से सिसोरा निकूमपुर के पास तार टूटने से मेन लाइन में खराबी आ गई।

इससे रात तक बिजली आपूर्ति गुलरिया, परवसतनगर, खजुहा, केहुआ, मगरेना, दुवाहा, भगेली, सिसोरा, निकूमपुर, बिलंदपुर बौआ, मजरा, नयागांव, मियांपुर कालोनी, रधोला, अटसार आदि गांवों की बिजली गुल रही है। बनवारीपुर उपकेंद्र से जुड़े फूलबेहड़ देहात इलाके के सैकड़ों गांवों की बिजली गुल है। छाउछ ट्रांसमिशन से जुड़ी 33 केवीए मेन लाइन के 7 और निचली लाइन के भी कई पोल टूटने से बिजली सप्लाई बिगड़ी है। बहाल होने में एक दो दिन लग सकते हैं।

Check Also

पुलिस ने 40 लाख की कीमत के 201 मोबाइल किए बरामद, खोए फोन मिले तो लोगों के चेहरे खिले

मुरादाबाद पुलिस की सर्विलांस सेल ने खोए हुए 201 मोबाइल बरामद कर उनके मालिकों को …