Monday, May 27, 2024 at 10:02 PM

मेकअप से पहले बेहद जरूरी होता है प्राइमर लगाना, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जिसे मेकअप करना पसंद नहीं होगा। मेकअप से ना सिर्फ चेहरा खूबसूरत दिखता है, बल्कि इसकी वजह से महिलाओं में अलग सा आत्मविश्वास भी आ जाता है। मेकअप लगाने की वजह से चेहरे के दाग-धब्बे छिप जाते हैं, जिस वजह से महिलाएं कई गुना ज्यादा खूबसूरत दिखती हैं। जिस तरह से मेकअप चेहरे को खूबसूरत बनाता है, ठीक उसी तरह गलत तरीके से मेकअप करने की वजह से आपका लुक खराब हो सकता है।

दरअसल, मेकअप करने का एक सही तरीका होता है। अगर इस तरीके को फॉलो नहीं करते हैं तो चेहरा खराब दिखता है। खासतौर पर अगर बात करें मेकअप के शुरुआती स्टेप की, तो सबसे पहले प्राइमर का इस्तेमाल किया जाता है। लोगों को लगता है कि प्राइमर को वो साधारण क्रीम की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। प्राइमर लगाने का भी एक सही तरीका होता है, जिस बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले करें ये काम

कभी भी सीधे प्राइमर को अपने चेहरे पर ना लगाएं। इसके लिए पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद चेहरे पर कोई क्रीम लगाएं। सबसे आखिर में प्राइमर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से प्राइमर सही से सेट हो जाएगा।

स्किन टाइप का रखें ध्यान

वैसे तो आज के समय में बाजार में आपको कई तरह के प्राइमर बेहद आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप अपने स्किन टाइप का जरूर ध्यान रखकर इसे खरीदेंगे तो ये ज्यादा फायदेमंद रहेगा। रूखी त्वचा वाले लोग मॉइश्चराइजर युक्त प्राइमर अपने लिए खरीद सकते हैं।

सही मात्रा में करें इस्तेमाल

लोगों को लगता है कि प्राइमर का वो जितना चाहें, उतना इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं। दरअसल, अगर आप ज्यादा मात्रा में प्राइमर अपने चेहरे पर लगाएंगे तो इससे आपका मेकअप खराब हो सकता है। अगर आप कम मात्रा में इसका इस्तेमाल करेंगी तो इसे लगाने का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

आईलिड पर करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग अपनी आईलिड पर प्राइमर लगाना भूल जाते हैं। ऐसे में उनका आईमेकअप खराब हो सकता है। इसलिए आईलिड पर भी प्राइमर जरूर लगाएं।

प्राइमर लगाने के बाद ना करें ये काम

अक्सर लोग प्राइमर लगाने के तुरंत बाद चेहरे पर फाउंडेशन लगाने लगते हैं, जिससे ये सही से सेट नहीं होता। ऐसे में प्राइमर लगाने के तकरीबन 5-7 मिनट के बाद फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड …