Thursday, October 24, 2024 at 5:53 AM

इजराइली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने जनता से किया आम चुनावों में मतदान का आग्रह

इजराइल में फिर से आम चुनाव हो रहे हैं। जानकर हैरानी होगी कि चार साल से भी कम वक्त में यह पांचवीं बार है जब आम चुनाव कराए जा रहे हैं।इजराइल में राजनीतिक गतिरोध तोड़ने के लिए हो रहे आम चुनावों के लिए मंगलवार सुबह मतदान शुरू हुआ।

पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी एक बार फिर से सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है। चार साल से भी कम वक्त में यह पांचवीं बार है जब आम चुनाव कराए जा रहे हैं।किसी भी दल को पूर्ण बहुमत न मिलने से चलते इजराइल में एक के बाद एक तीन साल में पांचवीं बार आम चुनाव हो रहे हैं।

नेतन्याहू के समर्थकों ने सिलमैन को “डराया धमकाया” था। उन्होंने कहा कि नेतन्याहू के समर्थकों ने सिलमैन को “महीनों तक सताया” था। जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया कि उत्पीड़न के बाद सिलमैन को गठबंधन छोड़ना पड़ा।

उन्होंने कहा कि उनके इस्तीफे का कारण देश के स्वास्थ्य मंत्री नित्जन होरोविट्ज द्वारा अस्पतालों को दिए गए निर्देश थे।इजराइल के करीब 67.8 लाख नागरिक मतदान के योग्य हैं और वे 25वीं इजराइली संसद (नेसेट) का चुनाव करेंगे।

राष्ट्रपति ने कहा, ”हमें इस बड़े अधिकार का हमेशा सम्मान करना चाहिए क्योंकि कई सारे देश तथा अरबों लोग हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण रूप से इस अधिकार से वंचित हैं।”इजराइली स्वास्थ्य मंत्री ने अपने निर्देशों में कहा था कि फसह के त्योहार के दौरान आगंतुकों को खमीरी रोटी के साथ अस्पताल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए।

Check Also

यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है और आने वाले दिनों में राष्ट्रीय …