Monday, July 15, 2024 at 7:20 AM

अगर आपको बवासीर है तो केले को इन चीजों के साथ मिलाकर खाएं

खान-पान की गलत आदतों के कारण कई लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है बवासीर। पाचन तंत्र शरीर में चयापचय से संबंधित है।पाचन तंत्र ठीक न होने पर बवासीर या कब्ज की समस्या हो सकती है।  इससे बवासीर की कई समस्याओं से राहत मिलती है।

विशेषज्ञों के अनुसार केला एक प्रकार का प्राकृतिक रेचक है। यह कब्ज के इलाज में मदद करता है। बवासीर में मल त्याग से संबंधित परेशानी जैसे बेचैनी, दर्द या मल त्याग के दौरान खून आना जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप केले का सेवन कर सकते हैं। आपके मल को नरम करने में मदद करता है।

केले को दूध में मिलाकर खाएं
बवासीर की समस्या से राहत पाने के लिए आप दूध के साथ केले का सेवन कर सकते हैं। दूध के साथ केला खाने से बवासीर से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। तो आप केले का शेक बना सकते हैं या फिर दूध के साथ केले का सेवन कर सकते हैं.

केले में घी मिलाकर खाएं
बवासीर की समस्या से राहत पाने के लिए आप केले को घी के साथ भी खा सकते हैं। आंतों की समस्याओं से राहत मिलती है। केले को छीलकर मैश कर लीजिये. इसे मैश कर लें और इसमें थोड़ा सा घी और शहद मिलाएं. इससे आपको राहत मिलेगी.

केले में शहद मिलाकर खाएं
बवासीर से छुटकारा पाने के लिए आप केले का सेवन शहद के साथ भी कर सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

Check Also

क्या ज्यादा चीनी खाने से जा सकती है आंखों की रोशनी? विशेषज्ञों की इस सलाह पर दें ध्यान

आहार में जिन दो चीजों की अधिकता को सेहत के लिए सबसे हानिकारक माना जाता …