Wednesday, April 24, 2024 at 6:59 PM

क्या आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो जान लें इसके फायदे नुक्सान

पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है,  इतना पानी पीते हैं कि हमारी किडनी प्रभावित होने लगती है या इतना कम पानी पीते हैं कि शरीर खराब होने लगता है।

पानी  पीने का सही तरीका, सही समय और सही पैटर्न क्या है? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि अगर आप 21 दिनों तक ऐसे ही पानी पिएंगे तो आपके शरीर से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

खड़े होकर पानी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, अपच सबसे घातक है क्योंकि जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी हमारी आहार नली से होकर पेट के निचले हिस्से तक पहुंच जाता है, जिससे खाना ठीक से नहीं पच पाता है। इतना ही नहीं, खड़े होकर पानी पीने से हमारे शरीर में भोजन का स्तर भी बढ़ जाता है और शरीर का ऑक्सीजन स्तर भी गड़बड़ा जाता है

कभी भी एक बार में पानी न पियें। यदि आप अपने शरीर में पानी की मात्रा पूरी तरह से बढ़ा देते हैं और 2 के बजाय 5-7 लीटर पानी पीना शुरू कर देते हैं, तो आपकी किडनी पर अधिक भार पड़ेगा और किडनी खराब भी हो सकती है।

आप गर्मियों में ठंडा पानी या सर्दियों में गर्म पानी पीते होंगे, लेकिन ज्यादा गर्म और ठंडा पानी दोनों ही हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ऐसे में डॉक्टरों की राय है कि आप गर्मियों में मटके का पानी और सर्दियों में ठंडा पानी पी सकते हैं

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर …