Wednesday, May 29, 2024 at 11:29 AM

खेलने जा रहे मथुरा में होली तो त्वचा और बालों का ऐसे रखें ध्यान

हर किसी के लिए होली का त्योहार काफी खास होता है। इस दिन का इंतजार लोग सालभर करते हैं। होली के दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं, और होली की बधाई देते हैं। होली का त्योहार खासतौर पर ब्रज में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि, ब्रज के मंदिरों में राधा-कृष्ण होली खेलते हैं। यही वजह है कि, खासतौर पर बरसाना, वृंदावन, मथुरा, नंदगांव के मंदिरों में अलग-अलग दिनों में होली धूमधाम से मनाई जाती है।

यहां होली की धूम इतनी होती है, कि लोग दूर-दूर से यहां होली मनाने आते हैं। अगर आप भी होली मथुरा में खेलने का प्लान बना रहे हैं, तो जाने से पहले कुछ बातों को जहन में बैठा लें। दरअसल, मथुरा में रंग से ही जमकर होली खेली जाती है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा और बालों का खास ध्यान रखना पड़ेगा। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो हो सकता है कि इसका प्रभाव आपके बालों और त्वचा पर पड़े।

मॉइश्चराइजर लगाकर लगाएं

कभी भी होली खेलने बिना मॉइश्चराइजर लगाए न जाएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो रूखी त्वचा पर रंग ज्यादा चढ़ेगा। ऐसे में रंग और गुलाल से होली खेलने से पहले त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

मॉइश्चराइजर की जगह कर सकते हैं तेल का इस्तेमाल

अगर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। नारियल का तेल लगाकर भी आप रंगों से अपनी त्वचा को बचा सकते हैं।

लगाएं कैप

बालोंं को रंग के हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए सिर पर पूरी तरह से स्कार्फ बांध लें। अगर आप अपने सिर को स्कार्फ से कवर कर लेंगे, तो रंगों से बाल बचे रहेंगे।

नाखूनों पर लगाएं नेल पॉलिश

अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश का एक कोट जरूर लगाएं। ये आपके नाखूनों को रंग के प्रभाव से बचाकर रखेगी। पुरुष भी चाहें तो पारदर्शी वाली नेल पॉलिश अपने नाखूनों पर लगा सकते हैं।

Check Also

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। …