Tuesday, April 16, 2024 at 10:02 PM

बालों को झड़ने से रोकने के लिए करें ये योगासन, मिलेंगे काले और घने केश

बालों के झड़ने की समस्या आम है। कई लोगों के बाल बहुत कमजोर, पतले व बेजान होते हैं। वहीं उम्र से पहले ही बालों की रंगत भी कम होने लगती है। इसका कारण बिगड़ी हुई जीवनशैली और खानपान में पौष्टिकता की कमी होती है, जो शरीर को जरूरी पोषण नहीं देती है। किसी भी व्यक्ति की सुंदरता का एक कारण उसके बाल होते हैं। ऐसे में महिला और पुरुष दोनों ही काले और घने बाल चाहते हैं लेकिन बालों की समस्या से परेशान रहते हैं।

बालों की परेशानी को कम करने के लिए वह तरह तरह के महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स बालों को सफेद होने से रोकने या बाल झड़ने की समस्या को कम करने के स्थायी उपाय नहीं हैं। इनके अधिक इस्तेमाल से नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में कुछ तरीके घर पर भी अपनाकर बालों को काला, घना बनाया जा सकता है। सबसे पहले तो जीवनशैली और खानपान में सुधार करें। वहीं कुछ योगासनों के अभ्यास की आदत डालें। जिन लोगों को बाल झड़ने की शिकायत है, वह कुछ खास योगासन कर सकते हैं। यहां आपको बालों को घना बनाने वाले योगासनों के बारे में बताया जा रहा है।

शीर्षासन

शीर्षासन के अभ्यास से सिर की ओर रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से होता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। जिन लोगों के बाल झड़ रहे हैं, बेजान हैं या बाल सफेद हो रहे हैं, उन्हें शीर्षासन का अभ्यास करना चाहिए। तनाव को कम करने के लिए शीर्षासन का अभ्यास किया जा सकता है। इस आसन को करने के लिए दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाते हुए नीचे झुकें और सिर को नीचे रखें। शरीर का संतुलन बनाते हुए पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं। सिर के बल खड़े होते हुए संतुलन बनाकर सीधे हो जाएं।

बालासन

बालासन के अभ्यास से पेट संबंधी समस्याओं और तनाव से राहत पाई जा सकती है। पेट की समस्या और तनाव के कारण ही बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों की ग्रोथ और घने करने के लिए बालासन फायदेमंद हो सकता है। इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़कर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब हाथों को ऊपर की ओर ले जाते हुए गहरी सांस लें। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर को आगे की ओर झुकाएं। इस अवस्था में सिर जमीन पर लगा रखें और पेट जांघों पर रखें।

त्रिकोणासन

अगर समय से पहले बाल सफेद हो रहे हैं, बालों में रूखापन है और बाल बहुत अधिक झड़ने के कारण पतले लगते हैं तो त्रिकोणासन का अभ्यास करें। इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों को कुछ दूरी पर रखकर खड़े हो जाएं। अब हाथों और कंधों को सीध में रखते हुए ऊपर उठाएं। दाहिनी ओर झुकते हुए दाहिने हाथ से पैर को छुएं। इस दौरान बाएं हाथ को आसमान की ओर उठाएं। यह प्रक्रिया दूसरी ओर से दोहराएं।

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …