Friday, April 19, 2024 at 7:36 PM

गर्दन और कोहनी के कालेपन से हो गए हैं शर्मिंदा तो इसे ऐसे कर सकते हैं दूर

दोस्तों हर कोई अपने चेहरे की खूबसूरती और रंग को निखारने के लिए अलग-अलग चीजों, प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। मगर वे अपनी गर्दन की ओर ज्यादा ध्यान नहीं देते है। ऐसे में चेहरे के साथ गर्दन का रंग ज्यादा गहरा या यूं कहे कि काला लगना बहुत बुरा लगता है। कभी- कभी ऐसी काली पड़ी स्किन से शर्मिंदगी भी महसूस करने पड़ती है।

1- कालेपन की समस्या को दूर करने में कच्चा आलू काफी मददगार है. एक बॉउल में कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें, फिर उसमें दही मिलाकर गर्दन और कोहनी पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें.

2- एलोवेरा जेल स्किन की कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होता है. कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इसके बाद इसे गर्दन, कोहनी, घुटनों या जहां भी कालापन नजर आए, वहां कॉटन की मदद से लगाएं. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें.

3- आधे नींबू को काटकर उसमें नमक डालें और कोहनी और गर्दन में अच्छे से रगड़ें. दस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर गीले कपड़े से साफ कर लें. इसके बाद एक बाउल में एक चम्मच खाने वाला सोडा और सफेद टूथपेस्ट मिलाएं और इसे लगा लें. सूखने के बाद धो लें. काफी फर्क नजर आएगा. इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा लें.

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …