Saturday, April 27, 2024 at 3:08 AM

एक ही जैसी लस्सी का सेवन कर रहे हैं तो जानिये इसे बनाने का नया तरीका

 गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग लस्सी का सेवन करना पसंद करते हैं. कई सारे लोग खाने के बाद एक गिलास लस्सी पीते हैं. गर्मियों की शुरुआत के साथ, अब अपनी रसोई में लाजवाब लस्सी वापस लाने का सही समय है.

 आप रोजाना नई किस्म की लस्सी बनाने के लिए कई अन्य सामग्रियों के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं.वजन घटाने के लिए लस्सी बेहतरीन है. आज हम आपको अलग-अलग तरह लस्सी की रेसिपी बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ओजी लस्सी
इसे बनाने के लिए 750 ग्राम दही, 50 ग्राम बर्फ के टुकड़े, ½ छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर और स्वादानुसार सेंधा नमक की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले एक गिलास पानी को एक ब्लेंडर में बर्फ के टुकड़े पीस लें. इसमें दही, पानी, भुना जीरा पाउडर और सेंधा नमक मिलाएं. एक मिनट के लिए ब्लेंड करें. ठंडा करके परोसें.

मैंगो लस्सी
इसे बनाने के लिए 125 मिली दही, 200 मिली ठंडा पानी, 1 आम (कटा हुआ) और कुछ सूखे पुदीने के पत्ते की जरूरत पड़ेगी. सभी सामग्री को एक साथ ब्लेंडर में ब्लेंड करें और ठंडा ही परोसें.

गुलाब लस्सी
इसे बनाने के लिए 300 ग्राम सादा दही, आधा गिलास पानी, 1 चम्मच गुलाब जल और 10-15 गुलाब की कलियां. सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसमें सादा दही डालें. हैंड ब्लेंडर की मदद से इसे चिकना कर लें. पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. गुलाब जल और कुछ गुलाब की कलियां डालें. कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें और ठंडा परोसें.

 

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल …