Saturday, April 20, 2024 at 2:18 AM

यदि आप भी सुंदर त्वचा के लिए कुछ नए एक्सपेरिमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

हर किसी की इच्छा होती है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे। भले ही इसके लिए हजारों रूपए ही खर्च क्यूं ना करना पड़े। लेकिन क्या आप जानते है इन प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है.

जबकि इसकी जगह आप घरेलू उपाय अपनाए, तो भले ही इनका रिजल्ट पाने में समय लगें, लेकिन इससे आपको हमेशा के लिए नैचुरल निखार मिल जाता है। इनमें से एक है हल्दी, जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि ये स्किन से जु़ड़ी समस्याओं को दूर कर आपको बेदाग स्किन देती है।

हल्दी अपने आप में एक परफेक्ट इंग्रेडिएंट है, लेकिन अगर आपने इसके साथ गलत चीजें मिलाई तो इसके साइड इफेक्ट आपकी स्किन पर भारी पड़ सकते है। इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आप इसके साथ और क्या मिलाए और क्या नहीं।

अगर इसके साथ आप कुछ नए एक्सपेरिमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है। वैसे आमतौर हल्दी के साथ बेसन, शहद, गुलाबजल का इस्तेमाल अच्छा माना गया है।

हम में से अधिकांश को शायद ये जानकारी नहीं है कि हल्दी लगाने के बाद चेहरे को गर्म पानी से धोना स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हल्दी को अपने चेहरे से हटाने के बाद, इसे ठंडे या कमरे के तापमान के अनुरूप पानी से ही धोना चाहिए।

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय …