Wednesday, July 6, 2022 at 3:21 AM

प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपको भी होती हैं इन फ़ूड के लिए क्रेविंग तो हो जाए सावधान

बाहर खाना खाना आज के समय में सोशलाइज होने का एक तरीका बन गया है, फिर चाहे परिवार के साथ अच्छा समय बिताना हो, अपने पार्टनर के साथ मूवी एंजॉय करना हो या काम के बाद कलीग्स के साथ बाहर जाना हो, बाहर खाना खाना अब एक प्रचलन बन गया है। लेकिन जब गर्भावस्था की बात आती है तो आपको कोई भी कदम उठाने से पहले सोचना चाहिए।

चाइनीज फूड दुनिया भर में सबसे पॉपुलर खानों में एक माना जाता है, अगर आप प्रेगनेंट हैं तो आपको थोड़ा रुक कर इस विषय में सोचना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान आपको चाइनीज फूड खाने की क्रेविंग हो सकती, इसलिए आपको किस चीज से परहेज करना चाहिए यह जानना आपके लिए जरूरी है।

मछली और समुद्री फूड- बड़ी मछली जिसमें पारा का उच्च लेवल होता है, उसका इस्तेमाल नवजात या छोटे बच्चे के लिए नुकसानदेह होता है. उसका इस्तेमाल नर्वस सिस्टम और दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए, टूना शार्क, स्वोर्डफ़िश, वॉली, मार्लिन जैसी मछलियों के इस्तेमाल से परहेज करें. उसके अलावा, अधपकी मछली को भी न खाएं.

पपीता- प्रेगनेन्सी में पपीता खाना रिस्की और खतरनाक हो सकता है. कच्चा या अधपका पपीता में लाटेकस नामक एंजाइम होता है, जो यूटराइन कॉन्ट्रैक्शन्स को बढ़ावा देता है.

चाइनीज फूड- नूडल्स और चाइनीज फूड से तो प्रेगनेन्सी में बिल्कुल बचा जाना चाहिए. चाइनीज भोजन में अजीनोमोटो का इस्तेमाल होता है. अजीनोमोटो एक तरह का कैमिकल है. अजीनोमोटो को मोनोसोडियम ग्लूटामेट भी कहते हैं. उसके इस्तेमाल से भ्रूण का दिमागी विकास प्रभावित हो सकता है.

Check Also

मांसपेशियों का तनाव कम करने के साथ मिलेगी अच्छी नींद, बस आजमाएँ ये उपाए

इन दिनों युवा बहुत व्यस्त जीवन जीते हैं। स्वाभाविक रूप से, वे शारीरिक और मानसिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *