Saturday, April 20, 2024 at 8:01 PM

यदि आपको भी सोते समय आते हैं खर्राटे तो आजमाए देसी घी का ये नुस्खा

खर्राटे  की समस्या आम हो गई है और इन खर्राटों की वजह से दूसरे लोगों की नींद  खराब होती है. लेकिन अगर लोग आदत मानकर इस समस्या को नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह बड़ी गलती है.

 

सोते समय सांस लेते समय जब तेज आवाज होती है, उसे ही खर्राटे कहते हैं. खर्राटे की आवाज आनी तब शुरू होती है जब गले की त्वचा में हवा के बहाव की वजह से ऊतकों में वाइब्रेशन पैदा होती है और नाक या मुंह से खर्राटों की आवाज आ सकती है.

जैतून का तेल
खर्राटे की समस्या को दूर करने के लिए जैतून का तेल कारगर है. क्योंकि जैतून का तेल सूजन को दूर करता है, जिससे गले के अंदर हवा के आने-जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती. इसके लिए आप रात को सोने से पहले जैतून की तेल की एक या दो घूंट लें या फिर आप उसमें शहद मिलाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं.

देसी घी
घर में रखा देसी घी काफी औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से नाक के जमाव को कम करने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए आप घी को हल्का गर्म करें और एक-एक बूंद अपनी नाक के दोनों छिद्रों में डालें.

इलायची
इलायची के सेवन से बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है. इससे गले के अंदर हवा के आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं होती और खर्राटों में कमी आती है. इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा या एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं और सोने से आधा घंटा पहले उसका सेवन करें.

Check Also

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को लगाएं गुड़ की खीर का भोग

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मांं कालरात्रि की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता …