Friday, March 1, 2024 at 3:41 AM

हमास के इन पांच नेताओं को चाहकर भी नहीं पकड़ पा रहा इस्राइल, ये खत्म तो समझो पूरा संगठन खत्म

इस्राइल दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में शुमार किया जाता है और इसकी खुफिया एजेंसी दुनिया की शीर्ष एजेंसियों में शामिल है। इतनी ताकत और दक्षता के बावजूद हमास ने पहले 7 अक्तूबर को इस्राइल पर हमला किया। हमले के बाद अब इस्राइल हमास युद्ध को तीन महीने का समय भी बीत चुका है, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी अभी तक इस्राइल हमास के शीर्ष पांच नेताओं को पकड़ने में कामयाब नहीं हुआ है। ये नेता इतने अहम हैं कि अगर इन्हें इस्राइल ने पकड़ लिया या मार दिया तो हमास की कमर टूट जाएगी। तो आइए जानते हैं कि कौन हैं वो शीर्ष पांच नेता, जिन पर हमास का पूरा संगठन टिका है।
याह्या सिनवार
याह्या सिनवार गाजा पट्टी में हमास का शीर्ष नेता है। इस्राइल में 7 अक्तूबर को हुए हमास के हमले का मास्टरमाइंड भी याह्या सिनवार को माना जाता है। याह्या सिनवार को गाजा का सबसे ताकतवर नेता माना जाता है। वह इस्राइल की कैद में रह चुका है और करीब 24 साल जेल में बिता चुका है। इस्राइली सैनिक गिलाद शालित के बदले में इस्राइल की जेल से 1027 फिलस्तीनी कैदी रिहा किए गए थे, उन्हीं कैदियों में याह्या सिनवार भी शामिल था।

इस्माइल हानियेह
इस्माइल हानियेह हमास के पोलितब्यूरो का प्रमुख है और वह कई साल इस्राइल में बतौर मिस्त्री काम कर चुका है। हमास के संस्थापक शेख अहमद यासीन के निजी सहायक के तौर पर भी इस्माइल हानियेह काम कर चुका है। साल 1992 में वह लेबनान चला गया था लेकिन बाद में वापस गाजा लौट आया था। गाजा में कई रियल एस्टेट इमारतों का मालिकाना हक इस्माइल हानियेह के पास है।

मोहम्मद दाएफ
मोहम्मद दाएफ हमास के सैन्य बल का प्रमुख है और कई आत्मघाती हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है। हमास के रॉकेट हमलों और गाजा में सुरंगों का जाल बनाने के काम के पीछे भी मोहम्मद दाएफ का ही हाथ माना जाता है। इस्राइल की मोस्ट वांटेड लिस्ट में दाएफ शीर्ष पर है। इस्राइल ने सात बार दाएफ पर हमला किया है लेकिन हर बार वह बच निकला है।

मारवान इस्सा
मारवान इस्सा, मोहम्मद दाएफ का डिप्टी है और हमास की सैन्य ईकाई में नंबर दो है। ऐसा कहा जाता है कि मारवान इस्सा बास्केटबॉल प्लेयर था और इस्राइल द्वारा गिरफ्तारी के बाद वह हमास से जुड़ गया था। इस्राइली सैनिक गिलाद शालित के बदले में फलस्तीनी कैदियों को रिहा कराने में भी मारवान इस्सा की अहम भूमिका थी।

मोहम्मद सिनवार
मोहम्मद सिनवार हमास के प्रमुख याह्या सिनवार का छोटा भाई है। मोहम्मद सिनवार हमास की खान यूनिस ब्रिगेड का प्रमुख है। इस्राइल कई बार सिनवार को पकड़ने की कोशिश कर चुका है लेकिन हर बार मोहम्मद सिनवार इन हमलों में बच निकला।

Check Also

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस, कम से कम 10 की मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में मंगलवार देर रात यात्रियों से भरी एक बस गहरी खाई …