Sunday, June 23, 2024 at 4:38 PM

तेज धूप से त्वचा को कैसे बचाएं? जानें गर्मियों में स्किन केयर का सही तरीका

नई दिल्ली: आमतौर पर मई को सबसे गर्म महीना माना जाता है। वर्तमान में तापमान सामान्य रूप से 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। कई राज्यों में लू (heatwave) का अलर्ट जारी किया गया है। तेज उमस वाली धूप और गर्मी में घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं होती क्योंकि इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है। गर्मियों में लोग सनबर्न, स्किन टैनिंग, रेडनेस, रैशेज और घमौरियां आदि त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं। हालांकि तेज गर्मी से त्वचा को बचाने और इस मौसम में भी दमकता निखार पाने के लिए कुछ सस्ते और घरेलू स्किन केयर टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसे अपनाकर सनबर्न और टैनिंग से बच सकते हैं।

धूप में त्वचा को करें कवर

गर्मी में त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए जब भी घर से बाहर निकलें तो खुद को सही से कवर करके निकलें। सनग्लास, स्कार्फ, हैट, छाता, फुल स्लीव्स कपड़े और काॅटन फैब्रिक के कपड़े पहनकर ही निकलें। ध्यान रखें कि धूप में स्किन खुली न रहें।

भीषण गर्मी में बाहर निकलने से बचें

हो सके तो दोपहर 12 बजे से 3-4 बजे तक धूप में देर तक बाहर न रहें। इस समयावधि में सूरज भीषण आग उगल रहा होता है ,जो त्वचा के लिए नुकसानदायक है।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए धूप में निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन सूरज की नुकसानदायक किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखती है। लोशन को चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं।

शरीर को हाइड्रेटेड रखें

शरीर को हाइड्रेट रखकर भी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम किया जा सकता है। भरपूर मात्रा में पानी पिएं। धूप और गर्मी के कारण शरीर से अधिक पसीना निकलता है, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। पानी के कारण त्वचा हेल्दी बनेगी और निखार कम नहीं होगा।

अन्य तरीके

  • सनबर्न और टैनिंग को दूर करने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।
  • नाइट केयर के लिए एलोवेरे जेल का इस्तेमाल करें।
  • दिन में दो बार चेहरा अच्छे से धोएं।
  • टैनिंग दूर करने के लिए टमाटर के रस को फेसमास्क की तरह लगाएं।

 

Check Also

गर्मी में चेहरे को चमकाएगा दूध, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर इस मौसम में …