Friday, April 26, 2024 at 6:59 AM

बेडटाइम मेडिटेशन कैसे करें यहाँ देखिए इसे करने के कुछ सरल तरीके

मॉर्निंग मेडिटेशन भी कुछ लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा होता है। लेकिन कुछ लोगों को सुबह ध्यान करने का समय नहीं मिल पाता है। इस बीच, आप रात को सोने से पहले सोने के समय ध्यान करने की कोशिश करके भी कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मेडिटेशन लोगों को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करता है। व्यस्त कार्यक्रम के कारण कुछ लोग चाहकर भी सुबह ध्यान नहीं कर पाते हैं।  अब किसी साफ और शांत जगह पर आंखें बंद करके बैठ जाएं।  मेडिटेशन के बाद सोते समय हल्का संगीत सुनकर भी आप खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं।

(1) तनाव से मुक्ति : बेडटाइम मेडिटेशन से शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा बढ़ती है। इससे तनाव काफी हद तक कम होता है। साथ ही इससे आपको चिंता से भी राहत मिल सकती है।

(2) सिर दर्द से राहत : रात को सोने से पहले ध्यान करने से मांसपेशियां तनावमुक्त होती हैं। जिससे आपको सिरदर्द की समस्या से भी राहत मिलने लगती है।

(3) दिल की धड़कन होगी बेहतरीन: तनाव और चिंता के कारण अक्सर लोगों की हृदय गति बढ़ जाती है। इस बीच बेडटाइम मेडिटेशन करने से दिल की धड़कन सामान्य हो जाती है और दिल भी अच्छे से काम करता है।

Check Also

शरीर में कहीं इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? ऐसे कर सकते हैं आसानी से पहचान

शरीर के बेहतर पोषण, अच्छी सेहत और बीमारियों से बचाव के लिए स्वस्थ और पौष्टिक …