Monday, July 22, 2024 at 11:14 PM

भारतीय विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग 300% बढ़ी, PM ने दी बधाई; IIT बॉम्बे की रैंक में सुधार

नई दिल्ली: देश के विश्वविद्यालयों ने पिछले एक दशक में अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में 300 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के संस्थापक व सीईओ नुन्जियो क्वाक्वेरेली ने यह जानकारी सोशल मीडिया पर दी।

एक्स पर नुन्जियो के पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए कहा, पिछले दशक में हमने शिक्षा क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तनों पर ध्यान केंद्रित किया, इसके नतीजे क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में साफ दिखते हैं। छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई। इस कार्यकाल में हम अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

वहीं, नुन्जियो क्वाक्वेरेली ने अपने पोस्ट में बताया कि पिछले एक दशक में भारतीय विश्वविद्यालयों का वैश्विक रैंकिंग में प्रतिनिधित्व 318 फीसदी बढ़ा है, जी20 देशों में यह सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है। क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) की तरफ से जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 से पता चला है कि भारत के शीर्ष तकनीकी संस्थान आईआईटी बॉम्बे और दिल्ली ने वैश्विक स्तर पर शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में स्थान हासिल किया है। आईआईटी बॉम्बे ने उल्लेखनीय रूप से अपनी रैंक में 31 रैंक की बढ़ोतरी के साथ 149 से 118 तक सुधार किया है, जबकि आईआईटी दिल्ली 47 अंक ऊपर चढ़कर विश्वस्तर पर 150वें स्थान पर पहुंच गया है।

Check Also

राहुल ने परीक्षा प्रणाली को बकवास बताया तो शिक्षा मंत्री ने याद दिलाया इतिहास; पढ़ें तीखी नोकझोंक

नई दिल्ली: लोकसभा में मानसून सत्र के दौरान नीट पेपर लीक मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। …